×

Weather Update Today: पूर्वी यूपी में आज भारी बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी का कुशीनगर दौरा रद्द, सभा स्थल पर भरा पानी

Weather Update Today 4 July 2023: भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी दो दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 July 2023 5:02 AM GMT
Weather Update Today: पूर्वी यूपी में आज भारी बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी का कुशीनगर दौरा रद्द, सभा स्थल पर भरा पानी
X
Weather Today (photo: Newstrack.com )

Weather Update Today 4 July 2023: देश के कई इलाकों में भारी बारिश का कहर दिख रहा है। गुजरात, असम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र और दक्षिण भारत के कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है।

असम, मेघालय, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल में आज भारी से बहुत भारी बारिश है हो सकती है। मौसम विभाग ने केरल में रेड अलर्ट जारी किया है। भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी दो दिनों तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में आज भारी बारिश होने का अलर्ट है।

भारी बारिश से पीएम मोदी का कुशीनगर दौरा रद्द

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कुछ दिनों से झमाझम बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग की ओर से पूर्वी उत्तर प्रदेश में दो दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश का यह दौर बुधवार तक बना रहेगा। गोरखपुर, आजमगढ़, मऊ, कुशीनगर और देवरिया समेत 18 जिलों में आज भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है जबकि 20 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

भारी बारिश के कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 7 जुलाई को प्रस्तावित कुशीनगर दौरा रद्द कर दिया गया है। कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही का कहना है कि सभा स्थल पर पानी भर जाने के कारण प्रधानमंत्री का यह दौरा रद्द किया गया है। कुशीनगर में 5 जुलाई को होने वाली मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की बैठक भी रद्द कर दी गई है।

लखनऊ के कई इलाकों में सोमवार की रात से ही रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मंगलवार की सुबह भी राजधानी के कई इलाकों में बारिश हुई है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि उत्तर पश्चिमी यूपी और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इस कारण यूपी के पूर्वी हिस्से में भारी बारिश होने की आशंका है।

कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने आज असम, मेघालय, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। केरल में भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर रेड अलर्ट जारी किया गया है। अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के विभिन्न इलाकों में भी भारी से बहुत भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। मौसम विभाग ने इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग का कहना है कि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, रायलसीमा, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप के कई इलाकों में भी आज भारी बारिश हो सकती है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु और पुडुचेरी में तेज हवा और बिजली गिरने के साथ बारिश होने की आशंका है।

दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना

राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर बना हुआ है और राजधानी में आज भी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में आज भी बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी का अधिकतम तापमान आज 38 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। राजधानी में सोमवार को अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था जो सामान्य से एक डिग्री कम है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक तटीय कर्नाटक और केरल में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और पूर्वोत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

पूर्वोत्तर भारत, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिण गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों और उत्तराखंड में हल्की बारिश लोगों को भिगो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story