×

भीषण गर्मी से जनजीवन बेहाल: दिल्ली-यूपी के अलावा राजस्थान के कई शहरों का पारा 48 के करीब

Weather Today: दिल्ली और उत्तर प्रदेश में गर्मी के कहर ने बीते कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वहीं यदि राजस्थान की बात करें तो वहां रहने वाले लोगों के हालात और भी अधिक मुश्किल नज़र आ रहे हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 16 May 2022 8:11 AM GMT
Heat Stroke: गर्मी में कहीं न लग जाए लू, इन उपायों को जरूर आजमाएं
X

गर्मी (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक) 

Weather Today: तेज गति से चल रही गर्म हवा और तपिस के चलते जारी भीषण गर्मी(scorching heat) से जनजीवन बेहाल हो गया है। खेती-बाड़ी के कामों से नौकरी-व्यापार करने वाले लोगों का उस भयानक गर्मी में घर से निकलने मुश्किल हो गया है। ऐसे में दोपहर के समय सड़कों पर कोई भी शख्स नहीं दिखाई दे रहा है, वर्तमान में सड़कों पर पसरा सन्नाटा अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात पैदा कर रहा है।

दिल्ली और उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh Weather) में गर्मी के कहर ने बीते कई सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिया है, वहीं यदि राजस्थान(Rajasthan Current temperature) की बात करें तो वहां रहने वाले लोगों के हालात और भी अधिक मुश्किल नज़र आ रहे हैं। हाल ही में राजस्थान(Rajasthan) के करीब 7 शहरों का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया है, जो कि यकीनन मई माह के मध्य में बीते कई वर्षों का अबतक का सबसे अधिक तापमान है।

ना तो हवा पहुंचा पा रही है और ना ही बारिश


उत्तर प्रदेश के कुछ का जिलों का बीते 2 दिनों से अधिकतम तापमान 50 डिग्री के आंकड़े को छू रहा है। लोगों को ना तो हवा पहुंचा पा रही है और ना ही बारिश। ऐसे में लोग तेज हवा चलने और आसमान में घने बादल छाए जाने का इंतज़ार कर रहे हैं।

लेकिन लगातार बढ़ रही तपिस और गर्म हवा आमजन की राहत में रोड़ा बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली में भी तापमान 45 डिग्री के ऊपर बना हुआ है। पेड़-पौधों की कमी के चलते शहर में गर्मी का प्रकोप और भी अधिक तेजी से दिखाई देता है।

जोधपुर में सड़कों पर किया गया पानी का छिड़काव

राजस्थान स्थित जोधपुर जिला प्रशासन ने घरों से बाहर निकले लोगों को भीषण गर्मी से निजात दिलाने के लिए शहर की सड़कों पर पानी का छिड़काव किया, जिससे जारी तपन से लोगों को थोड़ा निजात मिल सके।

सुबह के समय करीब 6 बजे से ही गहरी धूप के साथ उमस शुरू हो जाती है, जिससे लोगों खासकर माध्यम और निम्न वर्गीय लोगों को रोजमर्रा के काम निपटाने में भी भारी मुश्किल का सामना पड़ रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story