×

Weather Today: यूपी और बिहार में बढ़ने लगा सर्दी का सितम, इन इलाकों में बारिश बनी रहेगी मुसीबत

Weather Today: मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 1 Dec 2022 3:22 AM GMT
weather today update
X

weather today (photo: social media ) 

Weather Today 1 December 2022: उत्तर भारत के इलाकों में सर्दी का कहर दिखने लगा है जबकि दक्षिण भारत के लोग अभी भी बारिश की मार से बेहाल हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अभी दक्षिण भारत के लोगों को बारिश से निजात नहीं मिलने वाली है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी करीब चार दिनों तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में कई दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इस बीच उत्तर भारत के विभिन्न इलाकों में ठंड में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। उत्तर प्रदेश और बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक सर्दी अब सितम ढाने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के पहले हफ्ते के दौरान ठंड में काफी बढ़ोतरी होगी और लोग ठिठुरने को मजबूर हो जाएंगे।

दक्षिण भारत में जारी रहेगा बारिश का दौर

नवंबर का महीना खत्म हो चुका है मगर दक्षिण भारत के लोगों को अभी तक बारिश से छुटकारा नहीं मिल सका है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण भारत में अभी कुछ दिनों तक बारिश का माहौल बना रहेगा। दक्षिण भारत के कई राज्यों के लोग पिछले कई दिनों से बारिश की मार झेल रहे हैं और अभी यह संकट खत्म होता नहीं दिख रहा है। दक्षिण भारत के राज्यों के साथ ही पूर्वोत्तर के मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

सर्दी का प्रकोप और बढ़ने की आशंका

मौसम विभाग की ओर से जम्मू कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के कारण उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर में ठंड बढ़ने लगी है। मौसम विभाग का कहना है कि दिसंबर के पहले हफ्ते में ठंड अपने असली रूप में आ जाएगी। इस दौरान उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में ठंड में काफी बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान के कई इलाकों में शीतलहर जैसी स्थिति दिखेगी। अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में अगले दो-तीन दिनों के दौरान सर्दी बढ़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार राजधानी में सुबह के समय धुंध छाए रहने की संभावना है जबकि दोपहर में मौसम पूरी तरह साफ रहेगा। दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री कम है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु, केरल मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपरी इलाकों में एक और दो दिसंबर को हल्की बारिश होने की संभावना है।

दिल्ली और एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक काफी दिनों से खराब बना हुआ है। दिल्ली और एनसीआर के एक्यूआई में सुधार की उम्मीद नहीं है और यह बेहद खराब श्रेणी में बना रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story