×

Weather Today: दक्षिण भारत में चक्रवात मैंडूस का कहर, आज भी कई इलाकों में आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

Weather Today: मौसम विभाग की ओर से आज भी उत्तरी तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 10 Dec 2022 3:42 AM GMT (Updated on: 10 Dec 2022 3:56 AM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (photo: social media )

Weather Today: दक्षिण भारत के राज्यों में चक्रवाती तूफान मैंडूस का कहर दिख रहा है। इस चक्रवाती तूफान के कारण तमिलनाडु के कई जिलों में आंधी-तूफान के साथ हो रही जमकर बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। मैंडूस ने शुक्रवार की रात मामल्लपुरम के निकट दस्तक दी जिसके कारण तटीय तमिलनाडु के कई इलाकों में मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आज लैंडफॉल के बाद इस चक्रवाती तूफान के कमजोर पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से आज भी उत्तरी तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

इस बीच पहाड़ी इलाकों में लगातार बारिश के साथ बर्फबारी के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का दौर आज भी जारी रहेगा। पहाड़ी इलाकों से आ रही सर्द हवाओं के कारण उत्तर भारत में भी ठंड का कहर बढ़ता जा रहा है। मैदानी इलाकों में कई जगह सुबह के समय कोहरे का कहर भी दिखने लगा है। कोहरे के कारण आवागमन भी प्रभावित हुआ है।

कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

चक्रवाती तूफान मैंडूस की वजह से दक्षिणी राज्यों में मौसम की स्थिति आज भी खराब बनी रहेगी। हालांकि शुक्रवार की शाम चक्रवाती तूफान थोड़ा कमजोर पड़ गया है। अब इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने और उत्तर तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर लेने की संभावना है। इस दौरान मल्लापुरम के आसपास के इलाकों और पुडुचेरी व श्रीहरिकोटा के बीच दक्षिण आंध्रप्रदेश के तटों पर काफी तेज गति से हवाएं चलने की आशंका है। मौसम विभाग ने आज दक्षिण भारत के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम विभाग की चेतावनी के मुताबिक आज दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। चक्रवाती तूफान मैंडूस के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई तो कुछ इलाकों में लोग भारी बारिश के कारण लोग परेशान हुए।

कमजोर पड़ी चक्रवाती तूफान की ताकत

मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात मैंडूस तट को पार कर गया है और इसकी ताकत कमजोर हो रही है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने से उत्तर पश्चिम के इलाकों में काफी तेज गति से हवाएं चलेंगी। इस चक्रवाती तूफान के कारण अरुंबक्कम की एमएमडीए कॉलोनी में जनसैलाब आ गया। भारी बारिश के कारण इस क्षेत्र के निचले इलाकों में जलभराव से लोगों को काफी दिक्कत उठानी पड़ी।

चेन्नई में भी लोगों को आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का सामना करना पड़ा। चेन्नई के प्रशासन की ओर से लोगों से अनुरोध किया गया है कि तूफान के कमजोर पड़ जाने के बाद ही घरों से बाहर निकलें। तूफान के कारण कई इलाकों में पेड़ गिरने और निचले इलाकों में पानी भर जाने की खबर है।

समुद्री तटों पर चलेंगी तेज गति से हवाएं

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान चक्रवात मैंडूस उत्तर पश्चिम दिशा में तमिलनाडु तट की ओर बढ़ना जारी रखेगा। यह चक्रवात आज पुडुचेरी और श्रीहरिकोटा के बीच गहरे दबाव के रूप में लैंडफॉल कर सकता है। पश्चिम से आने वाली शुष्क हवाओं के कारण लैंडफॉल से पहले चक्रवात की तीव्रता कम हो सकती है। आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और तमिलनाडु के तटीय जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है।

आंतरिक तमिलनाडु और रायलसीमा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। केरल, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और कर्नाटक के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश के तट पर समुद्र की स्थिति बेहद खराब बनी रहेगी। इस इलाके के समुद्री तटों पर 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story