×

Weather Today Update: यूपी समेत कई राज्यों में बिगड़ेगा मौसम, आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी

Weather Today Update: मौसम विभाग की ओर से देश के कई इलाकों में मौसम का त्यौहार बदलने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 March 2023 8:45 AM GMT
Weather Today Update: यूपी समेत कई राज्यों में बिगड़ेगा मौसम, आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट जारी
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today Update: देश के कई राज्यों में इन दिनों दिखी गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मार्च महीने के दौरान ही इतनी गर्मी पड़ने लगी है कि लोग अप्रैल से जून तक की गर्मी को लेकर अभी से घबराने लगे हैं। कई इलाकों में अभी से ही तापमान औसत से अधिक दर्ज किया जा रहा है। इस बीच मौसम विभाग की ओर से देश के कई इलाकों में मौसम का त्यौहार बदलने का पूर्वानुमान लगाया गया है। देश के कई इलाकों में अगले पांच दिनों तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का इलाज जारी किया गया है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से फसलों की सुरक्षा के लिए किसानों को सतर्क भी किया गया है।

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से महाराष्ट्र,तेलंगाना, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और झारखंड में चार दिनों तक आंधी-पानी और बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन सभी राज्यों में 16 से 19 मार्च तक का मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इन राज्यों के अलावा उत्तर पूर्व भारत के राज्यों में भी 19 मार्च तक बारिश होने की चेतावनी दी गई है। पूर्वी भारत में 16 से 20 मार्च तक बारिश होने के आसार है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर पश्चिम भारत में 17 से 19 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन राज्यों में आंधी के साथ बारिश की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि जम्मू-कश्मीर,लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 16 से 19 मार्च तक मौसम काफी खराब रहेगा। इस दौरान आंधी-तूफान और बिजली कड़कने के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। उत्तर प्रदेश, पंजाब और राजस्थान में 17 से 19 मार्च के दौरान आंधी-तूफान के साथ बिजली गिरने और बारिश होने की आशंका है। हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 17 मार्च को बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। पूर्वी राजस्थान में भी 17 से 19 मार्च के दौरान बारिश की गतिविधियां दिख सकती हैं।

गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में आज से 19 मार्च तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में भी 19 मार्च तक काफी तेज गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है। बिहार और झारखंड में भी मौसम का तेवर बिगड़ने की आशंका है। बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में 17 से 21 मार्च के बीच बारिश होने की आशंका है। इस दौरान ओलावृष्टि भी हो सकती है। झारखंड में भी अगले तीन-चार दिनों तक जमकर बारिश होने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग ने किसानों को किया सतर्क

मौसम का तेवर बिगड़ने की आशंका के कारण मौसम विभाग की ओर से किसानों के लिए एडवाइजरी भी जारी की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के किसानों को मौसम की गतिविधियों को देखते हुए सरसों, चना और सब्जियों की कटाई कर लेनी चाहिए। मध्यप्रदेश में किसानों को गेहूं, सरसों और दाल की सुरक्षित जगह पर भंडारण करने की सलाह दी गई है। महाराष्ट्र के किसानों को भी गेहूं, दाल और अंगूर की फसल को लेकर सतर्क किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि खराब मौसम में फसलों को नष्ट होने से बचाने के लिए किसानों को अविलंब कदम उठाना चाहिए।

देश के कई इलाकों में बढ़ी गर्मी

मार्च महीने के दौरान देश के कई इलाकों में लोगों को तीखी गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और बिहार आदि इलाकों में अधिकतम तापमान 30 से 34 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए थोड़ी राहत की स्थिति रही क्योंकि यहां पर अधिकतम तापमान 25 से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया गया।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और नागालैंड में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिम और दक्षिण राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र के पश्चिमी हिस्से और कर्नाटक में तीव्र गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

केरल, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, ओडिशा, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 17 मार्च से बारिश शुरू होने की संभावना है। आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण छत्तीसगढ़ के कुछ भागों में 17 और 18 मार्च को मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। पश्चिम हिमालय पर अगले चार से पांच दिनों तक छिटपुट बारिश और हिमपात का दौर जारी रहेगा।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story