×

Weather Update: देश के कई इलाकों में बदला मौसम, जोरदार बारिश और ओलावृष्टि, यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज भी बारिश और तेज हवाओं का दौर बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 20 March 2023 8:58 AM GMT
Weather Update: देश के कई इलाकों में बदला मौसम, जोरदार बारिश और ओलावृष्टि, यूपी समेत कई राज्यों में अलर्ट जारी
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Update: उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत देश के कई इलाकों में इन दिनों बारिश का दौर दिख रहा है। कुछ दिनों पहले तक तीखी धूप और बढ़ते तापमान से बेहाल लोगों को बारिश में राहत तो जरूर दी है मगर बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान भी उठाना पड़ा है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में आज भी बारिश और तेज हवाओं का दौर बना रहेगा। देश के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सोमवार को कई स्थानों पर ओलावृष्टि के अलावा तेज धूल भरी हवाएं चलने और बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग की ओर से इसे लेकर येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में भी ओलावृष्टि और बारिश की आशंका है। पूर्वोत्तर के राज्यों में 21 मार्च तक भारी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

इन इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार

आईएमडी के मुताबिक पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बिहार, झारखंड,ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। राजधानी दिल्ली में भी सोमवार को बारिश होने के आसार हैं और मौसम विभाग की ओर से इसके लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय पर भी हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जा सकती है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में आज बारिश के साथ आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी राजस्थान और उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। बिहार के कई इलाकों में आज मूसलाधार बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। पूर्वोत्तर के राज्यों असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में 21 मार्च तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर में 23 मार्च से बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।

तेज हवाओं के साथ हुई जोरदार बारिश

देश में पश्चिमी विक्षोभ का पूरा असर दिख रहा है। पहाड़ों से लेकर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों, पश्चिम और दक्षिण भारत में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है। कई प्रदेशों में तेज हवाओं के साथ जमकर बारिश होने की खबर है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी रविवार को तेज बारिश हुई है। देश के विभिन्न प्रदेशों में हुई इस बारिश के कारण किसानों को भारी झटका लगा है। गेहूं, सरसों और तिलहन की फसलें नष्ट होने के कारण किसानों को भारी आर्थिक चपत लगी है।

उत्तराखंड की ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी और निचले इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि के कारण एक बार फिर ठंड लौट आई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी एक-दो दिनों तक मौसम का तेवर इसी तरह बना रहेगा।

राजधानी दिल्ली का मौसम

दिल्ली के कई इलाकों में रविवार को तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इस कारण दिल्ली का औसत तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी दिल्ली में आज भी आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। तेज गति से चलने वाली हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है। राजधानी का अधिकतम और न्यूनतम तापमान 26 और 16 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

राजस्थान में बारिश के साथ ओलावृष्टि की आशंका

राजस्थान में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ नजर आ रहा है। जयपुर स्थित मौसम केंद्र का कहना है कि रविवार को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण आज राज्य के कई इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर, उदयपुर, कोटा और भरतपुर संभाग में आज आंधी-तूफान के साथ बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। इस दौरान प्रदेश के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़,ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक बिहार, झारखंड,ओडिशा, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि होने की आशंका है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, तेलंगाना और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और पश्चिमी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में कमी दर्ज की जाएगी।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story