×

Weather Today: हिमाचल प्रदेश में जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, कई और राज्यों में भी बिगड़ेगा मौसम

Weather Today 21 August 2022: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी भारी बारिश लोगों की मुसीबत का कारण बन सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Aug 2022 2:51 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Weather Update Today 21 August 2022: मानसून की सक्रियता के कारण हिमाचल प्रदेश में लोगों की मुसीबतें बढ़ गई हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में भारी बारिश का कहर दिखा है और बारिश से जुड़े हादसों में 22 लोगों की मौत हो गई है। राज्य में 24 अगस्त तक जोरदार बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग की ओर से कई इलाकों में येलो तो कई इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। उत्तराखंड में भी चार लोगों ने जान गंवाई है। उत्तराखंड के 4 जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलावा झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के कई इलाकों में भी भारी बारिश लोगों की मुसीबत का कारण बन सकती है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। राजस्थान के कई इलाकों में 21और 22 अगस्त को व्यापक वर्षा होने की संभावना है। दिल्ली में भी अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

पिछले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश हुई है। उत्तरी ओड़िशा, झारखंड के कुछ हिस्सों और पश्चिम बंगाल में भी मध्यम से भारी बारिश हुई है। अगले 24 घंटे के बारे में पूर्वानुमान लगाया गया है कि हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा में मध्यम से भारी बारिश से होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण व गोवा और पूर्वी राजस्थान में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। विदर्भ में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

हिमाचल में भारी बारिश का कहर

हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश का कहर दिखा है। मंडी, कांगड़ा और चंबा में भारी बारिश के कारण काफी तबाही मची है। भारी बारिश के कारण हुए हादसों में 22 लोगों की मौत हो गई है जबकि छह लोग लापता बताए जा रहे हैं। सबसे ज्यादा नुकसान मंडी, कांगड़ा और चंबा जिलों में हुआ है। कांगड़ा में भारी बारिश के कारण अंग्रेजों के जमाने में बना एक रेलवे ब्रिज भी टूट गया है। इस पुल को एक हफ्ते पहले ही असुरक्षित घोषित कर दिया गया था। राज्य में कई स्थानों से भूस्खलन की खबरें आई हैं। राज्य में छोटे-बड़े 336 मार्गों पर आवागमन बंद हो गया है। राज्य सरकार की ओर से पर्यटक को हिमाचल की यात्रा न करने की सलाह दी गई है।

भारी बारिश से भूस्खलन की आशंका

हिमाचल प्रदेश के आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से राज्य में 24 अगस्त तक भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। इस दौरान कई इलाकों में भूस्खलन की चेतावनी भी दी गई है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता का कहना है कि शिमला, कुल्लू, कांगड़ा, चंबा, मंडी, सोलन, हमीरपुर, ऊना, बिलासपुर और सिरमौर जिलों में अगले तीन-चार दिनों तक बारिश होने और कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

इसके लिए मौसम विभाग की ओर से येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इस बीच भारी बारिश के कारण पैदा हुए संकट को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी जिलों के अफसरों को राहत और बचाव कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान में दो दिनों तक होगी बारिश

राजस्थान में एक बार फिर मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में जोरदार बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि 21 और 22 अगस्त को राज्य में व्यापक वर्षा होगी। इस दौरान राज्य के जयपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर और भरतपुर संभाग के इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

बंगाल समेत कई राज्यों में बिगड़ेगा मौसम

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण पश्चिम बंगाल और झारखंड में आज भी कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इन दोनों राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान भी व्यापक वर्षा हुई है। आज कुछ इलाकों में सामान्य बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि झारखंड में भी गरज-चमक के साथ व्यापक तौर पर बारिश होने की संभावना है।

मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा के कई इलाकों में भी आज जोरदार बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story