×

Aaj Ka Mausam 21 January 2023: उत्तर भारत के मौसम में बड़े बदलाव की चेतावनी, कहीं हल्की तो कहीं होगी भारी बारिश

Aaj Ka Mausam 21 January 2023: मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू होगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Jan 2023 3:34 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2023 3:13 AM GMT)
Weather Today
X

Weather Today (photo: social media )

Aaj Ka Mausam 21 January 2023: तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों के लोगों को शीतलहर से राहत मिली है मगर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश की आशंका ने लोगों की चिंताएं फिर बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले हफ्ते राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में बारिश का दौर शुरू होगा। देश के पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ भारी बर्फबारी की आशंका भी जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। देश के पहाड़ी इलाकों में हिमपात का दौर शुरू हो चुका है और यह अभी आगे भी बना रहेगा। मौसम विभाग ने मैदानी इलाकों में तेज गति से हवाएं चलने और ओलावृष्टि होने का अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के मौसम में यह बड़ा बदलाव दिखेगा।

इन इलाकों में बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली में 23 से 26 जनवरी तक बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली में कुहासा छाए रहने की आशंका है जबकि रविवार को राजधानी का मौसम सामान्य बना रहेगा और तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। 23 जनवरी यानी सोमवार को मौसम में बड़ा बदलाव दिख सकता है। 23 जनवरी को आसमान में बादल छाए रहने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक 23 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। 24 जनवरी से 26 जनवरी के बीच दिल्ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने और बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ मौसम में बड़े बदलाव का कारण बनेगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से ही देश को कई इलाकों में बादल छाए रहने और बारिश होने की आशंका जताई गई है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी और हवाओं का रुख बदल सकता है। इस दौरान तेज हवाएं चलने की आशंका जताई गई है।

पहाड़ों पर बर्फबारी बनेगी मुसीबत

मौसम विभाग का कहना है कि 20 से 22 जनवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका है। 23 से 26 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी की गतिविधियों में तीव्रता आएगी। 23 और 24 जनवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में ओलावृष्टि होने की संभावना है। 23 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश लोगों के लिए मुसीबत पैदा करेगी।

कश्मीर में बर्फबारी से रास्ता बंद

कश्मीर के ऊंचाई वाले कई इलाकों में बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के गुलमर्ग, पहलगाम, पुलवामा, अनंतनाग, शोपियां, कुलगाम, बडगाम और राजधानी श्रीनगर के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई है। स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि जम्मू-श्रीनगर हाईवे और रामबन व बनिहाल के बीच बर्फबारी और पत्थर गिरने के कारण यातायात बाधित हो गया है। बर्फबारी और कम दृश्यता की वजह से श्रीनगर से हवाई उड़ानों पर भी काफी असर पड़ा है।

कश्मीर में न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है मगर लगभग पूरी घाटी में पारा जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है। गुलमर्ग में न्यूनतम पारा शून्य से 7.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम में शून्य से 2.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। श्रीनगर, काजीगुंड, कुपवाड़ा और कोकरनाग आदि स्थानों पर भी न्यूनतम पारा शून्य से नीचे दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का कहना है कि कश्मीर में 25 जनवरी तक बारिश और बर्फबारी का दौर बना रहेगा। 23 से 25 जनवरी के बीच भारी बर्फबारी होने और बारिश की आशंका जताई गई है। जम्मू के ऊंचाई वाले इलाकों में भी मध्यम से भारी बर्फबारी होने का पूर्वानुमान है।

कहीं हल्की तो कहीं होगी भारी बारिश

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिमी हिमालय पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ में बात होने की आशंका है। कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट और उत्तर तटीय तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के न्यूनतम तापमान में और बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story