×

Weather Update: अभी मौसम सुधरने की उम्मीद नहीं, यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट

Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि के कारण देश के कई इलाकों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है और हल्की ठंड का एहसास होने लगा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 21 March 2023 9:03 AM GMT
Weather Update: अभी मौसम सुधरने की उम्मीद नहीं, यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट
X
Weather Update (photo: social media )

Weather Update: देश के कई इलाकों में बिगड़े मौसम के अभी सुधरने की उम्मीद नहीं दिख रही है। देश के कई इलाकों में अभी भी आंधी-तूफान, बारिश और ओलावृष्टि का दौर बना हुआ है। बारिश और ओलावृष्टि के कारण देश के कई इलाकों के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है और हल्की ठंड का एहसास होने लगा है। देश के विभिन्न राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि ने फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचाया है। विभिन्न राज्य सरकारों ने इस बाबत सर्वे का काम भी शुरू कर दिया है।

इस बीच मौसम विभाग की ओर से नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, त्रिपुरा, मिजोरम और मणिपुर में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी काफी तेज गति से चलने वाली हवाओं के साथ बारिश होने की आशंका है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 23 मार्च तक आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में बारिश और बिजली गिरने की आशंका

आईएमडी के ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, पुडुचेरी और कराईकल में बारिश के साथ बिजली गिरने की आशंका है। पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में भी मौसम का मिजाज खराब रहेगा। इन इलाकों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि 22 मार्च से बारिश की गतिविधियों में कमी आ सकती है मगर एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 23 मार्च से बारिश की नई गतिविधियां शुरू हो सकती हैं।

पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में बारिश होने की खबर मिली है। बारिश के कारण फसलों को हुए नुकसान से देश के विभिन्न इलाकों में किसानों को भारी आर्थिक चोट पहुंची है।

दिल्ली में बारिश से गिरा तापमान

राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाकों में सोमवार को बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत मिली है। राजधानी के कई इलाकों में काफी तेज बारिश दर्ज की गई है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 23 से 25 मार्च के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की उम्मीद है जिससे मौसम का मिजाज फिर बिगड़ सकता है। राजधानी दिल्ली में इस महीने के अंत तक हल्की ठंड का एहसास होने की उम्मीद है।

बिहार के कई इलाकों में बारिश और वज्रपात

बिहार के कई इलाकों में सोमवार को जोरदार बारिश और वज्रपात होने की खबरें मिली हैं। राजधानी पटना में सोमवार को दोपहर आसमान में घने बादलों के डेरा जमाने के कारण अंधेरा छा गया। दोपहर बाद पटना के विभिन्न इलाकों में जोरदार बारिश हुई। पटना के अलावा हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, गया और आरा में भी जोरदार बारिश होने की खबर मिली है।

राज्य के कई इलाकों में बिजली भी गिरी। जोरदार बारिश और वज्रपात से राज्य के विभिन्न जिलों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी पटना सहित प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 21 मार्च तक गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

मध्यप्रदेश में फसलों को भारी नुकसान

मध्यप्रदेश में पिछले करीब एक हफ्ते से जारी बारिश और ओलावृष्टि के कारण किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। जानकारों के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की 80 फ़ीसदी तक फसल नष्ट हो गई है। चना, मसूर और गेहूं की फसल पककर तैयार हो गई थी मगर बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसल पूरी तरह गीली हो गई।

गेहूं, चना और सरसों की फसल पूरी तरह बर्बाद होने का कारण किसानों की कमर टूट गई है। राज्य के करीब 20 से ज्यादा जिलों में बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों को भारी झटका दिया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अफसरों को जिलों में सर्वे करने का निर्देश दिया है। मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में अभी बारिश और ओलावृष्टि का दौर बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश, बिहार, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में गरज के साथ भारी बारिश होने की भी आशंका है। पंजाब, हरियाणा, गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

उत्तर और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की बारिश हो सकती है। राजधानी दिल्ली में भी बारिश का दौर जारी रहेगा। दिल्ली-एनसीआर में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और उत्तर पूर्व भारत के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story