×

Weather Update Today: दिल्ली और यूपी में बिगड़ेगा मौसम, कई और राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी

Weather Update Today 22 January 2023: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण लोगों को भीषण ठंड से राहत मिली है,लेकिन जल्द मौसम बिगड़ने का पूर्वानुमान है।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jan 2023 3:19 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today (photo: social media )

Weather Update Today 22 January 2023: देश के पहाड़ी इलाकों में इन दिनों बारिश और बर्फबारी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी इलाकों में आने वाले दिनों में बर्फबारी की गतिविधियां और तीव्र होंगी। ऐसे में पहाड़ी इलाकों के लोगों को आगे भी भीषण ठंड से जूझना होगा। उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में इन दिनों तापमान में बढ़ोतरी होने के कारण लोगों को भीषण ठंड से राहत मिली है मगर मौसम विभाग ने जल्द ही मौसम का मिजाज बिगड़ने की आशंका जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम में बड़ा बदलाव आने वाला है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ाएगी। मौसम विभाग ने दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अलावा हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि तेज गति से चलने वाली हवाएं और ओलावृष्टि लोगों की मुसीबत और बढ़ाने वाली साबित होगी।

पहाड़ी इलाकों में होगी भारी बर्फबारी

उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है जिसके कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। फिलहाल लोगों को भीषण ठंड से राहत मिली है मगर राहत का यह दौर जल्द ही समाप्त हो सकता है। आने वाले दिनों में बदली और बारिश के कारण ठंड में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 23 से 27 जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बारिश और हिमपात की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। 24 और 25 जनवरी को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की आशंका है।

इन राज्यों में बारिश का जारी हुआ अलर्ट

राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों मौसम साफ रहने से लोगों को ठंड और कोहरे से राहत मिली है मगर राहत का यह दौर जल्द ही समाप्त हो जाएगा। राजधानी दिल्ली में 24 से 26 जनवरी के बीच बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की आशंका है। 23 जनवरी को दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है।

23 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में बारिश लोगों के लिए मुसीबत पैदा करेगी। पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में 23 से 26 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम में भी बदलाव दिखेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में 24 और 25 जनवरी को गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

ताजा विक्षोभ से तेज होगी बारिश-बर्फबारी

अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी और हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक 23 से 27 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालय पर एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ बारिश और हिमपात की गतिविधियों को और तेज करेगा। इस अवधि के दौरान व्यापक तौर पर बारिश और बर्फबारी होगी। 24 और 25 जनवरी को बारिश और हिमपात की गतिविधियां सबसे तीव्र होंगी।

23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में छिटपुट तौर पर बारिश होने की उम्मीद है। 24 और 27 जनवरी के बीच इन राज्यों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है। 24 और 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि होने की आशंका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story