×

Weather Today: कई राज्यों में मानसून की सक्रियता का असर, यूपी समेत कई इलाकों में आज भी होगी बारिश

Weather Today: उत्तर प्रदेश में भी मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। बुधवार और गुरुवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 July 2022 2:41 AM GMT
Weather Today
X
आज का मौसम 
Click the Play button to listen to article

Weather Today 22 July 2022: मानसून की सक्रियता के कारण देश के कई राज्यों में बारिश का दौर चल रहा है। मौसम विभाग की ओर से आज भी देश के विभिन्न राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर के राज्यों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के कुछ स्थानों पर भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग ने ओडिशा में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

उत्तर प्रदेश में भी मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। बुधवार और गुरुवार को राज्य के विभिन्न हिस्सों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अभी दो दिनों तक जारी रह सकता है। राजधानी दिल्ली में भी आज और कल बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यूपी में जारी रहेगा बारिश का दौर

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बुधवार और गुरुवार को अच्छी बारिश से मौसम सुहावना हो गया। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के अनुकूल सिस्टम बनने के कारण प्रदेश पर मानसून मेहरबान दिखा है। मेहरबानी का यह दौर आज और कल भी जारी रह सकता है। कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि यह बारिश खेती के लिए काफी उपयोगी साबित होगी। ग्रामीण इलाकों के लोग धान रोपाई के लिए कई दिनों से बारिश की प्रतीक्षा में थे और अब इंद्र देवता की किसानों पर मेहरबानी बनी है।

उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है। राज्य के विभिन्न हिस्सों में आज भी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कुछ स्थानों पर लोगों को भारी बारिश का भी सामना करना पड़ सकता है।

विभिन्न राज्यों में मौसम का पूर्वानुमान

देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान में अच्छी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में अगले 24 घंटे के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, बिहार, झारखंड, ओडिशा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के कुछ हिस्सों, शेष पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, कोंकण व गोवा, केरल, गुजरात, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पश्चिमी राजस्थान और आंतरिक कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में भारी वर्षा की चेतावनी

राजस्थान के संबंध में मौसम विभाग का कहना है कि आज से राज्य में मानसून का दूसरा दौर शुरू हो सकता है। मौसम के जानकारों का कहना है कि दूसरे चरण में राजस्थान में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक राजस्थान में ऊपरी स्थानों पर नया परिसंचरण तंत्र विकसित होने के कारण राजस्थान में आज से भारी बारिश की संभावनाएं पैदा हुई हैं।

मौसम विभाग के मुताबिक भारी बारिश का यह दौर तीन-चार दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान जयपुर, उदयपुर, बीकानेर, कोटा, जोधपुर, अलवर, अजमेर और बीकानेर आदि इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है।

ओडिशा में ऑरेंज अलर्ट जारी

ओडिशा के विभिन्न हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का क्रम जारी है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी वर्षा हो सकती है। राज्य के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य के गजपति, गंजम, कंधमाल और कालाहांडी आदि जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में दो दिन होगी बारिश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में गुरुवार को बारिश के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई। बारिश के कारण लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। मौसम विभाग ने 22 और 23 जुलाई को दिल्ली में मध्यम बारिश होने का अनुमान लगाया है। हाल के दिनों में बारिश के कारण दिल्ली का मौसम काफी सुहावना रहा है। गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 33.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story