×

Weather Today: कई राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका, जानिए मौसम विभाग का क्या है अनुमान

Weather Today: मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अनुमान लगाया गया है कि अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 Jun 2022 2:47 AM GMT
Weather today
X

भारी बारिश (फोटो: न्यूज़ट्रैक)

Weather Today: देश के कई राज्यों में मानसून (Monsoon) दस्तक दे चुका है और इसका असर मध्यम से भारी बारिश के रूप में दिख रहा है। मानसून की सक्रियता के साथ ही तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है। उत्तर प्रदेश के लोगों को अभी भी अच्छी बारिश (Rainfall) होने का इंतजार है। कुछ इलाकों को बारिश ने भिगोया जरूर है मगर भरपूर बारिश की लोगों की मुराद अभी तक पूरी नहीं हो सकी है।

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अनुमान लगाया गया है कि अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। यदि अगले पांच दिनों के मौसम की बात की जाए तो मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और मराठवाड़ा में भारी बारिश की आशंका जताई गई है। महाराष्ट्र में मुंबई समेत कई जिलों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट (rain orange alert) जारी किया गया है।

इन राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, सिक्किम, तटीय कर्नाटक और आसपास के इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, उड़ीसा के भीतरी इलाकों, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, तेलंगाना, कर्नाटक के भीतरी इलाकों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत में बारिश कम होने की उम्मीद है।

ओडिशा में जारी हुआ येलो अलर्ट

ओडिशा के मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश हो सकती है। दक्षिण पश्चिम मानसून ओडिशा के सभी जिलों में दस्तक दे चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान ओडिशा में सामान्य से 81 फ़ीसदी अधिक बारिश दर्ज की गई है।

अगले 5 दिनों के दौरान भारी बारिश की आशंका से समुद्र तटीय इलाकों और उड़ीसा के भीतरी इलाकों में रहने वाले लोगों को येलो अलर्ट जारी किया गया है। वैसे कृषि वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले दिनों में अच्छी बारिश किसानों के लिए लाभकारी साबित हो सकती है।

कहीं भारी तो कहीं मध्यम बारिश का दौर

पिछले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, गुजरात, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों और केरल में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, उत्तर तटीय तमिलनाडु, उत्तरी कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश हुई है। बिहार, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की से मध्यम बारिश का असर दिखा है।

दिल्ली में मानसून की दस्तक जल्द

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून 27 जून तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में दस्तक दे सकता है। राष्ट्रीय राजधानी में अभी तक 59 फ़ीसदी कम बारिश दर्ज की गई है। दिल्ली के लोगों को इस बार प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ा है, लेकिन इधर के कुछ दिनों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

15 जून के बाद स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है और पिछले 4 दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है। अगले 5 दिनों के दौरान दिल्ली में भी अच्छी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story