×

Weather Update: कई इलाकों में बढ़ रही गर्मी तो पहाड़ों पर बर्फबारी, इन प्रदेशों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में गरज-चमक और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 22 March 2024 3:47 AM GMT
Weather Update: कई इलाकों में बढ़ रही गर्मी तो पहाड़ों पर बर्फबारी, इन प्रदेशों में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
X

Weather Update  (photo: social media )

Weather Update: देश के कई इलाकों में गर्मी बढ़ने लगी है तो कई इलाकों में अभी भी सुबह और रात के समय हल्की सिहरन महसूस हो रही है। राजधानी दिल्ली समेत कई क्षेत्रों में दिन का तापमान काफी बढ़ चुका है तो दूसरी ओर पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है। मौसम विभाग की ओर से आज देश के कुछ इलाकों में बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में गरज-चमक और ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 22 से 24 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में छिटपुट हल्की बारिश या बर्फबारी की भी आशंका जताई है।

इन इलाकों में बारिश और बर्फबारी का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि 24 मार्च तक कई इलाकों में मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आएगा। 22 से 24 मार्च के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में 23 मार्च को बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। इसके साथ ही मौसम विभाग ने 22 और 24 मार्च को पंजाब और 24 मार्च को हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में छिटपुट हल्की बारिश होने की आशंका जताई है।

बदलेगा मौसम का तेवर

अगले तीन दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल में भी मौसम बदला हुआ नजर आएगा। मौसम विभाग के मुताबिक 22 और 24 मार्च को गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 22 से 26 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम जैसे उत्तर पूर्व और पूर्वी राज्यों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

यूपी और दिल्ली में शुष्क रहेगा मौसम

उत्तर प्रदेश में 23 और 24 मार्च, 2024 को मौसम शुष्क रह सकता है। दोपहर के समय तेज धूप और गर्मी रह सकती है, जबकि रात को हल्की ठंडी महसूस हो सकती है। वहीं, 25 मार्च, 2024 यानी कि होली के दिन मौसम थोड़ा शुष्क रह सकता है।

देश की राजधानी दिल्ली और उसके आस-पास के इलाकों में होली से पहले ही गर्मी बढ़ चुकी है। शुक्रवार को मौसम साफ रह सकता है, जबकि 23 से 25 मार्च के बीच दिल्ली-एनसीआर में सर्द हवाएं चल सकती हैं। दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उसके बाद बारिश में कमी दर्ज की जाएगी। तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने और ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की से मध्यम बर्फबारी की आशंका जताई गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी छिटपुट ओलावृष्टि होने की आशंका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story