×

Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की कमर टूटी, अभी आगे भी दिखेगा मौसम का कहर

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में अभी आगे भी बारिश का दौर बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 22 March 2023 8:20 AM GMT
Weather Update: बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की कमर टूटी, अभी आगे भी दिखेगा मौसम का कहर
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Update: देश के विभिन्न इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का माहौल बना हुआ है। बारिश के साथ हो रही ओलावृष्टि ने मुसीबत और बढ़ा दी है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में पिछले कई दिनों से बारिश का दौर दिख रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई इलाकों में अभी आगे भी बारिश का दौर बना रहेगा।

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मंगलवार को विभिन्न इलाकों में तेज हवा के साथ हुई बारिश और ओलावृष्टि के कारण फसलों को भारी नुकसान हुआ है। बारिश के कारण अधिकांश स्थानों पर गेहूं की फसल गिर गई जिससे उपज प्रभावित होने की आशंका पैदा हो गई है। मसूर, चना और सरसों के साथ ही आम की बौर पर भी काफी बुरा असर पड़ा है। उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल समेत विभिन्न इलाकों में फसलों को हुए भारी नुकसान के कारण किसानों की कमर टूट गई है।

अभी और बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में 23 मार्च तक गरज-चमक और आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि 22 मार्च तक देश के कुछ इलाकों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी मगर 23 मार्च से बारिश का नया दौर शुरू होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली में मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहे। हालांकि ज्यादा बारिश नहीं हुई। मौसम विभाग के मुताबिक 24 मार्च को राजधानी में एक बार फिर जोरदार बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मंगलवार रात को जोरदार बारिश और ओलावृष्टि हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को दोपहर तक आसमान साफ रहने की संभावना है मगर उसके बाद शाम होते ही एक बार फिर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बारिश होने की संभावना है। राजधानी लखनऊ में 24 मार्च को धूल भरी आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है। प्रदेश के अन्य इलाकों में भी मध्यम से तेज बारिश हो सकती है।

बेमौसम बारिश से फसलों को भारी नुकसान

बेमौसम की बारिश और ओलावृष्टि के कारण देश के विभिन्न इलाकों में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश गेहूं की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। कई राज्यों में खेतों में पककर खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। उत्तर प्रदेश में भी बारिश और फूलों ने किसानों को भारी आर्थिक चोट पहुंचाई है।

गेहूं के साथ ही मसूर, चना और सरसों की फसल को काफी नुकसान हुआ है। बारिश के चलते आलू की खुदाई भी रुक गई है। अन्य सब्जियों का भी यही हाल है। आम की बौर पर भी इस बारिश का काफी बुरा असर पड़ा है। उत्तर प्रदेश में पूर्वांचल समेत कई जिलों में मंगलवार की रात जोरदार बारिश और ओलावृष्टि हुई है। कुदरत के इस कहर पर किसानों ने अपना माथा पकड़ लिया है।

गुजरात में मौसम ने ली करवट

गुजरात में मौसम ने पूरी तरह करवट ले ली है और कई इलाकों में बारिश होने की खबर मिली है। अहमदाबाद स्थित मौसम केंद्र का कहना है कि गुजरात के विभिन्न हिस्सों में अभी दो दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से राज्य के विभिन्न इलाकों के साथ ही अहमदाबाद और गांधीनगर में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। 24 मार्च के बाद बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक मौसम बदलने के कारण अभी चार-पांच दिनों तक राज्य में तापमान बढ़ने की संभावना नहीं है।

मुंबई और आसपास के इलाकों में जोरदार बारिश

मुंबई और उपनगरीय शहरों में मंगलवार को जोरदार बारिश होने के कारण कई इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई। हालांकि लोकल ट्रेन और बस सेवाओं पर ज्यादा असर नहीं पड़ा। सरकारी अफसरों के मुताबिक ठाणे,मीरा-भायंदर और वसई-विरार जैसे उपनगरीय शहरों में मंगलवार को भारी बारिश हुई।

मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी और अरब सागर से आने वाली नमी के कारण मुंबई में भारी बारिश हुई है। मुंबई में आमतौर पर मार्च महीने के दौरान बारिश नहीं होती है मगर इस बार यहां भी मौसम का तेवर बदला हुआ है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान देश के उत्तर पश्चिमी, मध्य और पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी जबकि पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारों का दौर बना रहेगा। 23 मार्च को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होकर पश्चिमी हिमालय पर पहुंचने की संभावना है। इस कारण पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में 23 मार्च से फिर बारिश की गतिविधियों की शुरुआत हो सकती है। 24 मार्च को बारिश की तीव्रता में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी।

दिल्ली-एनसीआर और राजस्थान के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश के हिस्सों में भी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिमी हिमालय में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर बना रहेगा। पश्चिमी हिमालय के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी भी हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story