×

Weather Today: कई राज्यों में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, यूपी के कई इलाकों में भी बारिश की संभावना

Weather Today: मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा आदि राज्यों में आज बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 24 July 2022 3:09 AM GMT
Weather Today
X

आज का मौसम (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Weather Today: अनुकूल सिस्टम बनने के कारण देश के कई राज्यों में मानसून मेहरबान दिख रहा है। कई राज्यों में अच्छी बारिश हो रही है और यह दौर आज भी बना रहेगा। देश के कई राज्यों में आज भी अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। कुछ राज्यों में हल्की से मध्यम तो कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और ओडिशा आदि राज्यों में आज बारिश होने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की आशंका से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में भी आज बारिश होने का अनुमान है। बारिश के कारण कई राज्यों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को भीषण गर्मी और उमस से निजात मिली है।

यूपी के कई इलाकों में आज होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मानसून की सक्रियता का असर दिखने लगा है। शुक्रवार और शनिवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई थी और मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का दौर आज भी जारी रहेगा। प्रदेश के लोग काफी दिनों से गर्मी और उमस से बेहाल होने के कारण बारिश की प्रतीक्षा कर रहे थे और अब जाकर उनकी मुराद पूरी हुई है। वैसे प्रदेश के कई इलाकों में शनिवार को बादल तो छाए रहे मगर मानसून की मेहरबानी नहीं दिखी।

मौसम विभाग का कहना है कि आज प्रयागराज, वाराणसी, बलिया, संत कबीर नगर, गोरखपुर, मेरठ, झांसी और बरेली आदि जिलों में बारिश होने की संभावना है। बदली और बारिश के कारण लोगों को प्रचंड धूप से काफी राहत मिली है। ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए भी यह बारिश काफी फायदेमंद मानी जा रही है।

कई राज्यों में अच्छी बारिश की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, गुजरात, दक्षिण राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, ओडिशा, कोंकण व गोवा और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के शेष हिस्सों, केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। देश के कुछ और इलाकों में भी हल्की बारिश के आसार हैं।

दिल्ली में जारी रहेगा बारिश का दौर

राजधानी दिल्ली में हाल के दिनों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर दिखा है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में बारिश का यह दौर 28 जुलाई तक जारी रह सकता है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक 26 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि 27 और 28 जुलाई को तेज बारिश दिल्ली के लोगों को सराबोर कर सकती है। बारिश का दौर शुरू होने के बाद तापमान में आई गिरावट से दिल्ली के लोगों को काफी राहत मिली है। राहत का यह दौर अभी अगले कुछ दिनों तक और जारी रहेगा।

हिमाचल और उत्तराखंड में होगी झमाझम बारिश

हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में इन दिनों झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 24 और 25 जुलाई को अच्छी बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका है।

उत्तराखंड के कई इलाकों में हाल के दिनों में भारी बारिश हुई है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि आज भी प्रदेश पर मानसून मेहरबान रहेगा। इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी आज और कल बारिश की संभावना जताई गई है।

पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश की आशंका

राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। जयपुर में भारी बारिश के कारण सड़कों पर गाड़ियां तैरने लगीं। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर अगले दो दिनों तक जारी रह सकता है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान में तेज बारिश की आशंका के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि कुछ इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है। प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार और शनिवार को भी अच्छी बारिश हुई थी।

Monika

Monika

Next Story