×

Aaj Ka Mausam: पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ होगी बर्फबारी, दिल्ली की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल

Weather Today Uodate: दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति गंभीर बनी हुई है तो दूसरी ओर देश के कई राज्यों, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 6 Nov 2022 3:54 AM GMT
Snowfall will be accompanied by rain in hilly areas, it is difficult to breathe in Delhis toxic air
X

पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ होगी बर्फबारी, दिल्ली की जहरीली हवा में सांस लेना मुश्किल: Photo- Social Media

Weather Today Uodate 6 November 2022 आज का मौसम: राजधानी दिल्ली में प्रदूषण (Delhi air polution) की स्थिति गंभीर बनी हुई है तो दूसरी ओर देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बिगड़ता दिख रहा है। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज और कल मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इन राज्यों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। उधर, दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज भी बारिश का दौर जारी रहेगा। तमिलनाडु, पुडुचेरी, केरल, कराईकल और माहे में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है।

इस बीच राजधानी दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index Delhi) बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। जहरीली हवा में लोगों का सांस लेना तक मुश्किल हो गया है। लोग आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत की शिकायत कर रहे हैं। अस्पतालों में ऐसे मरीजों की संख्या में भी काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

राजधानी दिल्ली प्रदूषण से बेहाल

मौसम के जानकारों के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के साथ मध्य पाकिस्तान में पराली जलाने की घटनाओं के कारण दिल्ली में प्रदूषण का हाल सुधरता नहीं दिख रहा है। दिल्ली के साथ ही नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भी स्थिति काफी गंभीर दिख रही है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 339 दर्ज किया गया। नोएडा में एक्यूआई 349 और गुरुग्राम में 304 दर्ज किया गया। एक रिपोर्ट के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में हवा की गुणवत्ता और खराब हो सकती है।

प्रदूषण की गंभीर होती स्थिति के कारण सांस के मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। राजधानी के अधिकांश परिवारों में लोग सांस की दिक्कतों से जूझ रहे हैं। इस संबंध में किए गए एक सर्वे के मुताबिक करीब 7 फ़ीसदी लोग ही ऐसे मिले जिन्हें प्रदूषण से कोई दिक्कत नहीं पैदा हुई है। हर पांच में से चार परिवार ने प्रदूषण से पैदा होने वाली बीमारियों के प्रकोप को महसूस किया है। अस्सी फीसदी परिवारों में लोग प्रदूषण से पैदा होने वाली बीमारियों के शिकार पाए गए जबकि 18 फ़ीसदी लोगों को डॉक्टरों की शरण लेनी पड़ी।

पहाड़ी इलाकों में होगी बर्फबारी

इस बीच आईएमडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आज और कल मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक जम्मू-कश्मीर में 6 और 7 नवंबर को भारी बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज और कल राज्य के कुछ इलाकों में चार फीट तक बर्फबारी हो सकती है। इसके बाद राज्य में ठंड काफी बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। बर्फबारी के साथ ही जम्मू-कश्मीर में दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान भी लगाया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भी दिखाई देगा। इन पहाड़ी राज्यों में 6 और 7 नवंबर को बारिश और बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है। पंजाब में भी आज बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल प्रदेश से लगने वाले पंजाब के जिलों में बारिश होने की ज्यादा संभावना है।

इन इलाकों में जारी रहेगी बारिश

दक्षिण भारत के कई इलाकों में आज और कल मध्यम से भारी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के जानकारों के मुताबिक केरल तट और उससे सटे दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर चक्रवाती सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके साथ ही एक ट्रफ रेखा कोमोरिन क्षेत्र से दक्षिण अंडमान सागर तक बनी हुई है। इस कारण केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और माहे में आज मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में भी बारिश की संभावना जताई गई है। इन इलाकों में पिछले कुछ दिनों से बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि इन इलाकों में गरज-चमक के साथ बारिश होगी। हालांकि इसके बाद दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी 6 से 8 नवंबर तक व्यापक तौर पर बारिश होने का अनुमान लगाया गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story