×

Weather Today Update: यूपी-दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, कई राज्यों में अभी भी बारिश का माहौल

Weather Today Update: दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान और बढ़ने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 7 April 2023 9:39 AM GMT (Updated on: 8 April 2023 7:08 AM GMT)
Weather Today Update: यूपी-दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ी गर्मी, कई राज्यों में अभी भी बारिश का माहौल
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today Update: पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर पड़ने के बाद अब उत्तर भारत में तापमान बढ़ने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार को अधिकतम तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। अब दिल्ली और उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में तापमान और बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आज महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। दक्षिण भारत के कई इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना और ओडिशा के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के हिस्सों में कोई विशेष मौसमी गतिविधि की संभावना नहीं है।

तेलंगाना में ओलावृष्टि की आशंका

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और उससे सटे हुए पश्चिमी उत्तर प्रदेश के इलाकों में आज मौसम सुहावना रहेगा। इन इलाकों में बादल छाए रह सकते हैं मगर बारिश होने की संभावना नहीं है। कुछ इलाकों में तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण भारत में अगले तीन दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और केरल में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

तेलंगाना में आज कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में के तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। हालांकि देश के किसी भी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है।

महाराष्ट्र में कई दिनों तक होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में जल्द ही बादलों की मेहरबानी दिख सकती है। मध्य महाराष्ट्र के कई इलाकों में 7 से 9 अप्रैल तक बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। 7 और 8 अप्रैल को मध्य महाराष्ट्र के कई जिलों में ज्यादा बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि सांगली, सतारा, पुणे, कोल्हापुर, शोलापुर आदि जिलों सहित राज्य के दक्षिणी भागों में भी बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही ओलावृष्टि होने की आशंका भी जताई गई है।

महाराष्ट्र के साथ ही तेलंगाना में भी बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है। केरल में प्री मानसून बारिश विलंबित हो गई है मगर मौसम विभाग का कहना है कि केरल में प्री मानसून बारिश के दस्तक देने की संभावना है। आज राज्य के कई इलाकों में मध्यम बारिश होने की संभावना है।

झारखंड में बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में झारखंड की राजधानी रांची समेत कई जिलों में मौसम का मिजाज बदल सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के मध्य और पूर्वी हिस्से में बारिश हो सकती है। राजधानी रांची और आसपास के जिलों में 9 अप्रैल को बादलों की गरज के साथ वज्रपात होने की आशंका भी जताई गई है।

इसके पूर्व भी राजधानी और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया गया है। इससे राज्य के तापमान में गिरावट आने की संभावना है। मौसम विभाग का यह भी कहना है कि 9 अप्रैल के बाद राज्य का मौसम में एक बार फिर शुष्क हो जाएगा।

राजस्थान के इन इलाकों में बरसेंगे बादल

मौसम विभाग के मुताबिक 8 अप्रैल को राजस्थान के मौसम में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है। राज्य के कई इलाकों में तीन दिनों तक तेज हवाओं के साथ बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि 8 अप्रैल को राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक 8 और 9 अप्रैल को कोटा, उदयपुर, अजमेर और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं मेघ गर्जन के साथ हल्की बारिश की संभावना है। इस दौरान तेज गति से हवाएं चलने की भी आशंका है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर से मिली जानकारी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान तेलंगाना का मौसम खराब रहेगा। राज्य में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। दक्षिण और दक्षिण पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

असम और अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, दक्षिण भारत में कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। तेलंगाना और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बन सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story