×

Weather Today: गुजरात व महाराष्ट्र में भारी बारिश बनी आफत, आज भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं

Weather Today: महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखंड आदि राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 14 July 2022 2:24 AM GMT
Weather Today
X

भारी वर्षा (फोटो: सोशल मीडिया ) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Weather Today 14 July 2022: देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ है। भारी बारिश के कारण जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। भारी बारिश वाले इलाकों को आज भी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग का कहना है कि महाराष्ट्र, गुजरात, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, उत्तराखंड और राजस्थान के कई हिस्सों में आज भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक और उत्तराखंड आदि राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। बारिश के कारण यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है और कई महत्वपूर्ण रास्तों को बंद करना पड़ा है।

उत्तर प्रदेश और बिहार के लोग अभी तक लोग अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। दोनों ही राज्यों में गर्मी और उमस ने लोगों को बेहाल कर रखा है मगर बारिश की मुराद अभी तक पूरी नहीं हो सकी है। मौसम विभाग का कहना है कि दोनों ही राज्यों में आज भी आमतौर पर मौसम सूखा ही रहेगा और कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

कई राज्यों में आज भी होगी भारी बारिश

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ के कुछ हिस्सों, कोंकण व गोवा, तेलंगाना और दक्षिण मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक केरल, तटीय कर्नाटक, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिण पूर्वी राजस्थान, मराठवाड़ा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अंडमान व निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पंजाब में भी एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

इन राज्यों के अलावा कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, जम्मू कश्मीर, दिल्ली और हरियाणा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और तमिलनाडु में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश लोगों को भिगो सकती है।

गुजरात के कई इलाकों में रेड अलर्ट जारी

दक्षिण गुजरात में पिछले कई दिनों से भारी बारिश ने लोगों को बेहाल कर रखा है। सौराष्ट्र क्षेत्र के कच्छ और राजकोट के कई इलाकों में कई दिनों से भारी बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी दक्षिण गुजरात के लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ेगा। सूरत, तापी, नवसारी, वलसाड, नर्मदा, डांग, राजकोट, कच्छ, जामनगर, द्वारका और मोरबी में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है।

प्रदेश सरकार के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश के कारण हुई घटनाओं में 14 लोगों की मौत हुई है। बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 83 हो गई है। राज्य की नदियों के उफान में होने के कारण कई इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने का काम जोरों पर किया जा रहा है। 31,000 लोगों को अभी तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। राहत और बचाव के काम में 18 टीमों को लगाया गया है। भारी बारिश के कारण कई स्टेट हाईवे भी बंद पड़े हुए हैं।

महाराष्ट्र में मौसम सुधारने की उम्मीद नहीं

महाराष्ट्र भी कई दिनों से भारी बारिश की चपेट में है। राज्य के विभिन्न जिलों में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है। मुंबई और उपनगरों में बुधवार को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई जिसके कारण मुंबई के विभिन्न इलाकों में लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ा। भारी बारिश के कारण देश की आर्थिक राजधानी का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है।

भारी बारिश के कारण कई इलाकों में लैंडस्लाइड की भी खबरें हैं। अंधेरी का सबवे भी भारी बारिश के कारण जलमग्न हो गया। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले तीन दिनों तक पुणे, नासिक और पालघर जिलों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इस कारण मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है।

ओडिशा के 21 जिलों में अलर्ट जारी

ओडिशा में अगले पांच दिनों तक मौसम खराब रहने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग की ओर से राज्य के कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया है।

नौ जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 12 जिलों में अलर्ट जारी हुआ है। भारी बारिश के दौरान राज्य के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन का भी खतरा पैदा होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न जिलों में वज्रपात के साथ भारी बारिश हो सकती है।

कर्नाटक में आज भी खराब रहेगा मौसम

कर्नाटक में भी भारी वर्षा ने राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। राज्य के कई इलाकों में पिछले कई दिनों से भारी बारिश का दौर जारी है। अगले 24 घंटे के दौरान भी राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और विभिन्न जिलों के प्रभारी मंत्रियों ने बारिश से प्रभावित जिलों का दौरा करके राहत कार्यों का जायजा लिया है।

मुख्यमंत्री बोम्मई ने कहा कि राज्य सरकार की पूरी मशीनरी लोगों को राहत पहुंचाने के काम में जुटी हुई है। उन्होंने बताया कि प्रभारी मंत्रियों को जिलों के दौरे करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ प्रभावित इलाकों में लोगों को मदद पहुंचाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

उत्तराखंड में कहर बनी भारी बारिश

उत्तराखंड के कई इलाकों में भारी बारिश लोगों के लिए कहर बन गई है। लैंडस्लाइड के कारण बद्रीनाथ हाईवे बंद कर दिया गया है। राज्य के कई इलाकों में आज भी मौसम का तेवर खराब रहने की आशंका है। पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हुई है और यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग ने नैनीताल, उधम सिंह नगर, पौड़ी और चंपावत आदि जिलों में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग की ओर से राज्य में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Monika

Monika

Next Story