×

Weather Update Today: राजस्थान में बिपरजॉय का कहर, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी,जानिए देश के मौसम का हाल

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर रखा है तो कुछ इलाकों में जमकर बारिश हो रही है।

Anshuman Tiwari
Published on: 18 Jun 2023 3:30 AM GMT
Weather Update Today: राजस्थान में बिपरजॉय का कहर, कई जिलों में रेड अलर्ट जारी,जानिए देश के मौसम का हाल
X
Weather Update Today (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू ने लोगों को बेहाल कर रखा है तो कुछ इलाकों में जमकर बारिश हो रही है। राजधानी दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को तेज आंधी के साथ बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अगले तीन दिनों तक बूंदाबांदी और तेज हवाओं का दौर बना रहेगा। इस बीच चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है। राजस्थान के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश से हो रही है।
मौसम विभाग के मुताबिक आज दक्षिण पूर्व राजस्थान और मेघालय के कई इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के असर से पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी

राजस्थान में बिपरजॉय का ज्यादा असर बाड़मेर में देखने को मिला है। पाकिस्तान से सटे बॉर्डर के गांवों में सैकड़ों कच्चे मकान ढह गए हैं। बाड़मेर के 500 से अधिक गांवों में पिछले 24 घंटे से बिजली गुल है। प्रशासन की ओर से ब्लैकआउट घोषित कर दिया गया है।
प्रशासन के अधिकारी गांव में बिजली व्यवस्था बहाल करने की कोशिश में जुटे हुए हैं। भारी बारिश के कारण कई इलाकों के घरों में पानी घुस गया है। मौसम विभाग की ओर से आज बाड़मेर, जालोर और सिरोही के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि प्रदेश के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में भी जमकर होगी बारिश

मौसम विभाग ने आज अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। गुजरात, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। उत्तराखंड के कई इलाकों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चलने की आशंका है। राज्य के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी संभावना है।
राजधानी दिल्ली में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है। बारिश का यह दौर अगले 3 दिनों तक जारी रह सकता है। हरियाणा, चंडीगढ़,पश्चिम मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, बिहार, ओडिशा, असम, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश,तेलंगाना, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू का कहर

दूसरी और देश के कई इलाकों में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप बना हुआ है। चिलचिलाती धूप और हीटवेव ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग ने आज छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में हीटवेव की आशंका जताई है। गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में लू लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।
उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में लोग इन दिनों भीषण गर्मी से बेहाल हैं। शनिवार को प्रयागराज सबसे अधिक गर्म रहा और यहां अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वाराणसी और गोरखपुर में भी भीषण गर्मी का कहर दिखा और यहां अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पूर्वी यूपी में 19 जून की शाम से मौसम में बदलाव दिख सकता है। कम दबाव का क्षेत्र बनने से कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बिपरजॉय का असर दिख रहा है और यहां बारिश का दौर बना रहेगा।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक दक्षिण और मध्य राजस्थान, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा और असम के कुछ हिस्सों में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इन इलाकों के एक-दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। उत्तर गुजरात, पूर्वोत्तर राजस्थान, हरियाणा के कुछ हिस्सों, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, केरल, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत के बाकी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती हैं। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी भी दी गई है।

आंतरिक कर्नाटक, कोंकण और गोवा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय, बिहार के कुछ हिस्सों, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story