×

Weather Update: अभी ठंड से राहत नहीं, अगले तीन दिन हो सकते हैं सबसे ठंडे, बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ेगी गलन

Weather Update: मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक सोमवार देर शाम से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ गई है। इसके चलते हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में ताजा बर्फबारी होगी। वहीं मैदानी इलाकों समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 16 Jan 2024 1:38 AM GMT
Weather Update: There is no respite from the cold, the next three days may be the coldest, snowfall will increase melting in the plains
X

मौसम अपडेटः अभी ठंड से राहत नहीं, अगले तीन दिन हो सकते हैं सबसे ठंडे, बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ेगी गलन: Photo- Social Media

Weather Update: उत्तर भारत में शीतलहर के साथ ही कड़ाके की ठंड का कहर जारी है। ठंड ने ठिठुरन बढ़ा दी है। कड़ाके की इस ठंड ने लोगों का हाल बेहाल कर दिया है। लखनउ में सोमवार को दोपहर बाद धूप निकली लेकिन गलन से राहत नहीं मिली। गलन से लोग परेशान दिखे। यूपी के बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी, हरदोई, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या सहित कई जिलों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

वहीं सूर्य के उत्तरायण होते-होते एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने का माहौल बन गया है। सोमवार की रात से सक्रिय हुए इस विक्षोभ के चलते न केवल उत्तर भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावनाएं बनी हैं, बल्कि पहाड़ी इलाकों पर ताजा बर्फबारी का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

मैदानी इलाकों जबदस्त बढ़ेगी ठंड और गलन-

मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक सोमवार रात से लेकर गुरुवार तक मैदानी इलाकों में जबरदस्त ठंड और गलन पड़ सकती है। जबकि इन्हीं इलाकों में अभी भी लगातार कोहरे का कहर जारी है। वहीं कोहरे के चलते सोमवार को भी देश की राजधानी दिल्ली के हवाई अड्डे पर यातायात व्यवस्था चरमराई रही। दोपहर 12 बजे तक कई उड़ानों को अलग-अलग एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट किया गया, जबकि 100 से ज्यादा उड़ानें एक बार फिर से देरी से उड़ीं।

Photo- Social Media

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार देर शाम से ही पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने लगी थी। इसके चलते हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के ऊपरी हिस्सों में ताजा बर्फबारी होगी। वहीं मैदानी इलाकों समेत उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया गया है। अनुमान लगाया जा रहा है कि विक्षोभ के चलते उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों समेत मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। मंगलवार से गुरुवार तक अलग-अलग हिस्सों में बारिश का अनुमान लगाया गया है। वहीं बारिश के चलते कुछ इलाकों में तापमान में अंतर देखा जा सकता है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिक डॉ. दीपांशु यादव कहते हैं कि कुछ इलाकों में ताजा बर्फबारी का भी अनुमान लगाया जा रहा है। अनुमान लगाया जा रहा है कि सात हजार फीट से लेकर नौ हजार फीट पर ताजा बर्फबारी हो सकती है। अनुमान के मुताबिक अगले तीन दिनों के भीतर बदले मौसम के चलते तकरीबन 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाएं मैदानी इलाकों में गलन बढ़ा सकती हैं। इसी को देखते हुए मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार रात से गुरुवार दोपहर तक पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड के मैदानी इलाको समेत चंडीगढ़, राजस्थान और मध्यप्रदेश के हिस्सों में न्यूनतम से लेकर अधिकतम पारे के गिरने का अनुमान बना हुआ है। वहीं अभी उत्तर भारत के कुछ इलाकों में तीन से लेकर सात डिग्री सेल्सियस का तापमान बना हुआ है। अगले तीन दिनों तक इसी तरह के तापमान बने रहने का अनुमान लगाया जा रहा है।

सुबह और रात में बढ़ेगा कोहरा-

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के चलते कुछ मैदानी इलाकों में दिन और रात के कोहरे की समय सीमा में बदलाव हो सकता है। मौसम विभाग के वैज्ञानिकों का मानना है कि अगले तीन दिनों के भीतर दिन के समय तो उतना कोहरा नहीं रहेगा, लेकिन सुबह और रातों में यह कोहरा बढ़ेगा। इसमें पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश समेत बिहार के कुछ हिस्सों में कोहरे का यह चलन देखा जा सकता है।

Photo- Social Media

बढ़ सकता है शीतलहर का प्रकोप

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले तीन दिनों के भीतर उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और पंजाब हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ सकता है। विभाग के वैज्ञानिकों के मुताबिक शीत लहर पंजाब, हरियाणा, हिमाचल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड के इलाकों में लगातार बढ़ेगी। मौसम विभाग के अनुसार अभी अगले एक हफ्ते तक मौसम में कोई खास बदलाव का अनुमान नहीं दिख रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story