सावधान: इन राज्यों में होगी भीषण बारिश, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा प्रदूषण

नवंबर महीने में पहाड़ों पर बर्फबारी का तीसरा स्पेल आने वाला है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के निकट एक नया पश्चिमी विभोक्ष पहुंच गया है।

Published by Shreya Published: November 20, 2019 | 10:38 am

सावधान: इन राज्यों में होगी भीषण बारिश, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ेगा प्रदूषण

Weather Update: नवंबर महीने में पहाड़ों पर बर्फबारी का तीसरा स्पेल आने वाला है। दरअसल, जम्मू-कश्मीर के निकट एक नया पश्चिमी विभोक्ष पहुंच गया है। जिसका असर पर्वतीय राज्यों में देखने को मिल सकता है। आशंका जताई जा रही है कि, जम्मू-कश्मीर में आज बारिश हो सकती है। वहीं लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 21 नवंबर से बारिश हो सकती है। इन तीनों पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी की भी संभावना है। साथ ही, इस दौरान इन क्षेत्रों में हवा की गति भी कम रह सकती है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान कर रहा है साजिश, दो भारतीयों की रिहाई पर साधी चुप्पी

मौसम विभाग के मुताबिक, इस बीच दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण बढ़ने की भी आशंका है। बता दें कि, दिवाली के बाद से ही दिल्ली प्रदूषण की मार झेल रहा है, जिससे लोगों को सांस लेने में परेशानी हो रही है। वहीं, इस दौरान दिल्ली से सटे पंजाब और हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में कोहरा छाया रह सकता है। हालांकि, इन क्षेत्रों में तापमान में गिरावट का सिलसिला कुछ समय के लिए रुक सकता है।

वहीं अगर बात करें दक्षिण भारत की तो, मौजूदा समय में उत्तर-पूर्व मानसून वहां पर सक्रिय है और इसकी वजह बंगाल की खाड़ी में एक ट्रफ रेखा का बना होना है। इसके अलावा अरब सागर में भी एक ट्रफ रेखा केरल से दक्षिणी तटीय कर्नाटक में विकसित हुई है। जिसके चलते आशंका जताई जा रही है कि, दक्षिण आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: शिवसेना-कांग्रेस को धोखा देगी NCP! पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे शरद पवार

दिल्ली में मौसम का ये हाल-

दिल्ली में कुछ दिन राहत मिलने के बाद, मंगलवार को हवा की गति कम होने और पराली की वजह से एक बार फिर दिल्ली की हवा खराब श्रेणी में पहुंच गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, शाम चार बजे दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 242 दर्ज किया गया। एक दिन पहले यानि सोमवार को इसी समय पर गुणवत्ता 214 दर्ज की गई थी। वहीं दिल्ली के आस-पास के क्षेत्र गाजियाबाद का एयर क्वालिटी इंडेक्स 330 दर्ज हुआ था, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है। इसी के साथ मंगलवार को ये शहर देश का सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, ग्रेटर नोएडा में वायु की गुणवत्ता 272 रहा, वहीं नोएडा में एक्यूआई 256 दर्ज किया गया, जो खराब श्रेणी के अंतर्गत आता है।

यह भी पढ़ें: राष्ट्रपति बनने के बाद भारत आएंगे गोाटाबाया राजपक्षे, पुराने संबंधों को मिलेगा बल

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App