Weather Update: देश में सामान्य रहेगा मानसून, लेकिन इन इलाकों में कम होगी बारिश

Weather Update: समय से तीन दिन पहले मानसून भारत में दस्तक दे चुका है। 1 जून को आने वाला दक्षिण–पश्चिमी मानसून (southwest monsoon) इसबार 29 मई को ही केरल पहुंच गया।

Krishna Chaudhary
Published on: 31 May 2022 11:19 AM GMT
Monsoon will be normal in the country, but there will be less rain in many areas
X

देश में सामान्य रहेगा मानसून: Photo - Social Media

New Delhi: समय से तीन दिन पहले मानसून भारत में (monsoon in india) दस्तक दे चुका है। 1 जून को आने वाला दक्षिण–पश्चिमी मानसून (southwest monsoon) इसबार 29 मई को ही केरल (monsoon in kerala) पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) (India Meteorological Department) ने 2 जून से बेंगलुरू में बारिश होने की संभावना जताई है। इसे लेकर कर्नाटक के 10 जिलों में येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

महाराष्ट्र (monsoon in maharashtra) में भी इस बार एक हफ्ते पहले मानसून के पहुंचने की संभावना जताई गई है। मंगलवार को अपने दूसरे पूर्वानुमान में आईएमडी ने बताया कि देश में इसबार दक्षिण –पश्चिमी मानसून सामान्य रहेगा।

मानसून की रफ्तार हुई धीमी

मंगलवार को मानसून केरल और तमिलनाडु (Tamil Nadu) के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ता नजर आया, मगर इसकी रफ्तार धीमी पड़ने की संभावना है। यही वजह है कि उत्तर केरल, कर्नाटक और मध्य तमिलनाडु में मानसूनी बारिश के लिए थोड़ा लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। मानसून के रफ्तार नहीं पकड़ने के कारण अभी तक इन इलाकों में अच्छी बारिश नहीं हुई है। बीते 24 घंटों में केरल के 14 में से 8 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश हुई है।

Photo - Social Media

सामान्य रहेगा मानसून (Monsoon will be normal)

भारतीय मौसम विभाग ने मंगलवार को अपने दूसरे पूर्वानुमान में बताया कि देश में दक्षिण –पश्चिम मानसून इसबार सामान्य रहेगा। अगर ये संभावना सच साबित हुई तो ये लगातार चौथा साल होगा, जब देश में मानसून सामान्य रहेगा। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र के अनुसार, दक्षिण प्रायद्वीप, मध्य भारत और कोर मानसून क्षेत्र (मध्य भारत के अधिकांश क्षेत्रों) में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है।

कम और अच्छी बारिश वाले इलाके

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि इस साल महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, उत्तराखड, हिमाचल प्रदेश और पूर्वोतर भारत के उत्तरी इलाकों सहित अधिकांश क्षेत्रों में जून से सितंबर के बीच अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। हालांकि कुछ इलाके ऐसे भी हैं, जहां कम बारिश होने की उम्मीद है। इनमें ओडिशा, छत्तीसगढ़, राजस्थान, जम्मू –कश्मीर, लद्दाख, केरल, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा और दक्षिणी असम का इलाका शामिल है। मौसम विभाग के मुताबिक, इन इलाकों में अगले चार महीनों के दौरान सामान्य से कम बारिश हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story