Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत में टूटा बारिश का 23 साल का रिकॉर्ड, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

Weather Update: अगस्त महीने में कुछ शहरों में जहाँ बारिश की वजह से हाल बेहाल था वहीं कुछ इलाके ऐसे भी थे जहां सामान्य से भी कम बारिश हुई है। जानिए अब कैसा रहेगा सितंबर के मौसम का हाल।

Sonali kesarwani
Published on: 31 Aug 2024 1:06 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2024 1:15 PM GMT)
Weather Update: उत्तर पश्चिम भारत में टूटा बारिश का 23 साल का रिकॉर्ड, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम
X

Weather Update (pic: social media) 

Weather Update: अगस्त महीने की शुरुआत से पहले भारत के मौसम वैज्ञानिक ने बताया था कि इस महीने बारिश सामान्य सीमा के अंदर ही होगी। जो कि आने वाली फसल के लिए काफी लाभकारी रहेगा। यह मिट्टी में नमी बनाये रखेगा और फसल के लिए यह काफी अच्छा संकेत था। लेकिन अगस्त के महीने में देशभर के ज्यादातर हिस्सों में अनुमान से ज्यादा बारिश हुई है। इस महीनें में सामान्य से 15.7 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। अगर हम उत्तर- पश्चिम की बात करें तो यहाँ 253.9 मिमी बारिश हुई है जोकि 2001 के बाद दूसरी सबसे ज्यादा बारिश है।

अगस्त में कैसा रहा मौसम

आज एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि देश में अगस्त में 287.1 मिमी बारिश दर्ज की गई है। जबकि सामान्य तौर पर 248.1 मिमी बारिश ही होती है। वहीं अब तक जून से लेकर अगस्त महीने तक 749 मिमी बारिश हुई है। आज अपने संबोधन में महानिदेशक ने यह भी कहा कि हिमालय के तराई क्षेत्रों और पूर्वोत्तर के कई जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज की गई है। क्योंकि ज्यादातर निम्न दबाव प्रणालियां अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण की ओर चली गईं जिसकी वजह से मानसून का प्रभाव भी दक्षिण की तरफ ही दिखा।

कैसा रहेगा सितंबर में मौसम का हाल

सितंबर के मौसम की बात करें तो इस बार सामान्य से अधिक बारिश होने की सम्भावना जताई जा रही है। अब देखना होगा कि आने वाले महीने में मौसम का हाल कैसा होगा। अगस्त में हुई बारिश की वजह से फसलों को काफी फायदा मिला है। लेकिन अगर ऐसी ही बारिश आगे के महीने में भी हुई तो कुछ शहरों में काफी दिक्कत भी आ सकती है। अगस्त के महीने में ही कुछ शहर ऐसे है जहाँ पानी सामान्य स्तर से ज्यादा जा चुका है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story