×

Weather Today: इन राज्यों में में आज जमकर बरसेंगे बादल, जानिए आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

Weather Update Today: देश के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता के कारण झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 11 July 2022 2:39 AM GMT
Weather Update Today in India
X

Weather Update Today in India (image credit social media)

Weather Update Today 11 July: देश के कई हिस्सों में मानसून की सक्रियता के कारण झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया है। बारिश के कारण विभिन्न इलाकों के लोगों को गर्मी और उमस से काफी राहत मिली है। अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में मध्यम से लेकर भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। तेलंगाना, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और कोंकण व गोवा इलाके में अगले 24 घंटे के दौरान तेज बारिश होने की आशंका है। देश के कई अन्य इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

कई इलाकों में मानसून काफी सक्रिय दिख रहा है तो कई इलाकों के लोग अभी तक अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं। धान की खेती करने वाले किसानों के लिए बारिश न होना बड़ी मुसीबत बनता दिख रहा है। जिन इलाकों में बारिश नहीं हो रही है, वहां के लोग प्रचंड धूप और उमस से बेहाल हैं। उत्तर प्रदेश में एक दौर के बारिश के बाद मानसून अभी तक रुठा हुआ नजर आ रहा है। अब प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोग झमाझम बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

कई राज्यों में हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश होने के आसार हैं। अगले 24 घंटे में उत्तरी तेलंगाना, कोकण व और गोवा, दक्षिण मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक इन इलाकों के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, केरल, मराठवाड़ा और दक्षिण पूर्व राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, पंजाब, राजस्थान के शेष हिस्सों, ओडिशा, झारखंड, मध्य महाराष्ट्र, उत्तरी छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, लक्षदीप और गिलगित बाल्टिस्तान में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि सिक्किम, लद्दाख, हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश के तराई के इलाके और बिहार के कुछ हिस्सों में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण आंतरिक ओडिशा और आसपास के क्षेत्रों में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है।

मध्य प्रदेश पर मानसून मेहरबान

मध्य प्रदेश के विभिन्न जिलों में पिछले कुछ दिनों से उतार-चढ़ाव के साथ बारिश का दौर जारी है। शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई मगर सोमवार और मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि आज शाम से प्रदेश के विभिन्न जिलों में तेज बारिश का सिस्टम बनता दिख रहा है। तेज बारिश का यह दौरा मंगलवार को भी जारी रहेगा। राजधानी भोपाल सहित इंदौर, उज्जैन, रीवा, सागर, शहडोल, जबलपुर और ग्वालियर संभागों के जिलों में आज गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। कई स्थानों पर बिजली चमकने गिरने की भी आशंका जताई गई है।

राजस्थान में भी असर दिखाएगा मानसून

पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी बारिश हुई है। धौलपुर, कोटा और झालावाड़ जिले में कुछ स्थानों पर मानसून की सक्रियता के कारण झमाझम बारिश हुई है। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बदली का मौसम होने के कारण अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत प्रदान की है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले तीन-चार दिनों के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी राजस्थान के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी आशंका है। राजधानी दिल्ली में रविवार को सुबह आकाश में बादलों के डेरा जमा लेने के कारण मौसम काफी सुहावना हो गया। राजधानी के अधिकतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है।

झारखंड में औसत बारिश की संभावना

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक झारखंड में अगले पांच दिनों तक औसत बारिश होने की संभावना है। विभाग का कहना है कि इस दौरान किसी भी इलाके में भारी बारिश की कोई आशंका नहीं है। राज्य में मानसून के बहुत अधिक सक्रिय होने का कोई सिस्टम बनता नहीं दिख रहा है। इस दौरान देवघर, लातेहार, गिरिडीह, गुमला, जामताड़ा और लोहरदगा आदि जिलों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

हरियाणा के कुछ जिलों में लगातार बारिश के कारण लोगों को जलभराव का सामना करना पड़ा है। राज्य में आगे भी हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है। महाराष्ट्र के विदर्भ व मराठवाड़ा में हाल के दिनों में मूसलाधार बारिश के कारण 100 से अधिक गांव लोग प्रभावित हुए हैं। ज्यादा प्रभावित इलाकों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story