×

Weather Update Today: इन तीन राज्यों में दिखेगा आंधी-तूफान और बारिश का कहर,जानिए IMD का ताजा अलर्ट

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बंगाल, झारखंड और सिक्किम में मौसम का मिजाज बिगड़ने की आशंका जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक इन तीनों राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 March 2023 4:14 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 4:33 AM GMT)
Weather Update Today
X

Weather Update Today (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के कुछ इलाकों में इन दिनों बेमौसम की बरसात हो रही है। इसके साथ ही आंधी-तूफान का कहर भी दिख रहा है। देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में भी बारिश और तेज हवाओं का कारण दिखने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिम बंगाल, झारखंड और सिक्किम में मौसम का मिजाज बिगड़ने की आशंका जताई गई है। आईएमडी के मुताबिक इन तीनों राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है।

इन इलाकों में बादल गरजने के साथ बिजली भी गिरने की आशंका है। इसके साथ ही असम,ओडिशा और बिहार में भी मौसम का तेवर बिगड़ने की संभावना है। पश्चिमी हिमालयी इलाके में भी 14 मार्च तक बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

कई और राज्यों में बिगड़ेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि देश के दक्षिणी राज्यों में 15 से 17 मार्च तक बारिश होगी। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 13 और 14 मार्च को उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में बिजली गिरने के साथ ही बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में रविवार और सोमवार को बिजली गिरने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश में 13 और 14 मार्च को मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा जबकि राजस्थान में 13 और 14 मार्च को बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, ओडिशा,पश्चिम बंगाल, झारखंड, आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक और आंध्र प्रदेश में 15 से 17 मार्च तक मौसम खराब रहेगा। इस दौरान इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान है।

राजधानी दिल्ली में अगले हफ्ते होगी बारिश

मौसम विभाग की ओर से राजधानी दिल्ली में अगले सप्ताह मौसम खराब होने की संभावना जताई गई है। रविवार और सोमवार को राजधानी में आंशिक तौर पर बादल छाए रह सकते हैं। आईएमडी का कहना है कि 14 मार्च को दिल्ली में हल्की बारिश व बूंदाबांदी होने की संभावना है।

इसके बाद 15 और 16 मार्च को दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बादलों की गर्जन के साथ झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान दिल्ली के आसपास के इलाकों में भी बारिश हो सकती है। फरीदाबाद में 14 से 16 मार्च के बीच बारिश होने की संभावना जताई गई है। कुछ अन्य इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में बारिश दिलाएगी गर्मी से राहत

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में इन दिनों गर्मी के तीखे तेवर के कारण लोगों के पसीने छूट रहे हैं। पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान के कई जिलों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर पहुंच गया है। होली से पहले पश्चिमी विक्षोभ के कारण कई इलाकों में हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी मगर एक बार फिर तीखी धूप निकलने से राज्य में भीषण गर्मी पड़ने लगी है। राज्य के फलौदी में सबसे अधिक तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हालांकि रात के समय तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जा रही है।

मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 13 और 14 मार्च को नया सिस्टम एक्टिव होगा। इस कारण राज्य में गरज-चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। राज्य के कई जिलों जयपुर, टोंक, बारां, सिरोही, झालावाड़ और डूंगरपुर में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश और ओलावृष्टि होने की खबर मिली है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय में आज से बारिश की गतिविधियां शुरू होंगी और सोमवार से इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। पश्चिमी हिमालय के कुछ क्षेत्रों में 13 से 15 मार्च के बीच बर्फबारी होने की संभावना है। देश के उत्तर पश्चिमी और मध्य भागों में अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। उसके बाद तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story