×

Weather Today: राजस्थान और ओडिशा में आज भारी बारिश का अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का हाल

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मानसून की मेहरबानी के कारण व्यापक वर्षा हो रही है। ओडिशा और राजस्थान में हाल के दिनों में जोरदार बारिश हुई है और मौसम विभाग की ओर से आज भी इन दोनों राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 13 Aug 2022 3:06 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 13 August 2022: देश के कई राज्यों में मानसून की मेहरबानी के कारण व्यापक वर्षा हो रही है। ओडिशा और राजस्थान में हाल के दिनों में जोरदार बारिश हुई है और मौसम विभाग की ओर से आज भी इन दोनों राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इन दोनों राज्यों के अलावा मध्य प्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी आज झमाझम बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। दिल्ली में आज से बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आज बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कई राज्यों में होगी व्यापक वर्षा

मानसून के मेहरबान होने के कारण पिछले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों,ओडिशा, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, दक्षिण पूर्वी राजस्थान और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तर पश्चिम बंगाल और तटीय महाराष्ट्र में भी कई स्थानों पर मूसलाधार बारिश होने की आशंका है। एमएमतेलंगाना, तटीय कर्नाटक, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तरी और दक्षिणी राजस्थान, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, सिक्किम, केरल, लक्षद्वीप, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर पूर्व भारत और आंतरिक कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में भारी बारिश का अलर्ट

पिछले कई दिनों से बारिश से सराबोर राजस्थान में आने वाले दिनों में भी भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। 15 अगस्त तक राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई। मौसम विभाग के मुताबिक आज जयपुर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग के कई स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने 14 अगस्त को कोटा, भरतपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। 15 अगस्त को उदयपुर, कोटा और अजमेर संभाग के कई स्थानों पर भारी बारिश लोगों की मुसीबत का कारण बन सकती है। मौसम विभाग की ओर से 13 और 15 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान तथा 13 और 14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। 15 अगस्त के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ओडिशा, मध्य प्रदेश में होगी भारी बारिश

ओडिशा में शनिवार और रविवार को भारी बारिश होने की आशंका के कारण अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई इलाकों में आज और कल बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग ने ओडिशा के अलावा मध्यप्रदेश में भी आज व्यापक बारिश होने की संभावना जताई है। मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों के दौरान मूसलाधार बारिश हुई है।

बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि ट्रफ लाइन उत्तर प्रदेश से होकर मध्य प्रदेश की ओर जा रही है। इससे हवा में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इस कारण उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक 14 अगस्त तक पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जोरदार बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिले भी बारिश से सराबोर होंगे।

झारखंड में 16 अगस्त तक होगी बारिश

झारखंड में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में 16 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान राज्य के कई इलाकों में व्यापक बारिश की संभावना जताई गई है। राज्य के मध्य और दक्षिणी इलाकों आज झमाझम बारिश हो सकती है। 14 अगस्त को राज्य के दक्षिणी, पश्चिमी और मध्य इलाकों में कई स्थानों पर भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के ऊपर विक्षोभ बनने के कारण राज्य में व्यापक वर्षा हो रही है।

दिल्ली में बदलेगा मौसम

दिल्ली में आज से मौसम का मिजाज बदलने की संभावना जताई गई है। दिल्ली और उत्तर पश्चिम भारत में पिछले कुछ दिनों से अच्छी बारिश नहीं हुई है मगर आज दिल्ली में लोगों को राहत मिल सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर कुछ दिनों तक जारी रह सकता है। दिल्ली में कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है मगर बारिश के बाद तापमान में गिरावट की उम्मीद जताई जा रही है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story