×

Weather Today: राजस्थान और छत्तीसगढ़ में आज भारी बारिश का अलर्ट, यूपी समेत कई राज्यों में बिगड़ेगा मौसम

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता का जोरदार असर दिख रहा है। कई राज्यों में हाल के दिनों व्यापक वर्षा हुई है और बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। स्वतंत्रता दिवस पर आज देश के कई राज्यों का मौसम काफी खराब रहेगा।

Anshuman Tiwari
Published on: 15 Aug 2022 2:40 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today in India (image social media)

Weather Update Today 15 August 2022: देश के कई राज्यों में मानसून की सक्रियता का जोरदार असर दिख रहा है। कई राज्यों में हाल के दिनों व्यापक वर्षा हुई है और बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। स्वतंत्रता दिवस पर आज देश के कई राज्यों का मौसम काफी खराब रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा और मध्य प्रदेश में आज भारी बारिश होने की आशंका है। कई और राज्यों में भी आज व्यापक वर्षा होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में लखनऊ और कानपुर समेत कई इलाकों में रविवार को जोरदार बारिश हुई है। राज्य के कई इलाकों में आज भी व्यापक वर्षा होने की संभावना जताई गई है। झारखंड के कई इलाकों में आज भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

इन इलाकों में होगी जोरदार बारिश

पिछले 24 घंटों के दौरान ओडिशा के कई इलाकों में व्यापक बारिश हुई है। इसके साथ ही राजस्थान, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड के कुछ हिस्सों विदर्भ और असम के कई इलाकों में भी बादल जमकर बरसे हैं। अगले 24 घंटे के दौरान भी कई राज्यों में जमकर बारिश होने की संभावना है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक ओडिशा, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल और उत्तर प्रदेश और झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और गुजरात में कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम पश्चिम बंगाल के शेष हिस्सों बिहार के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण व गोवा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इन राज्यों के अलावा तमिलनाडु, केरल रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान में दो दिनों तक भारी बारिश

राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से जमकर बारिश हो रही है और बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में सोमवार और मंगलवार को अत्यंत भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जयपुर के मौसम केंद्र का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन चुका है। अगले 24 घंटे के दौरान इसके डिप्रेशन के रूप में परिवर्तित होने और उत्तर पश्चिम दिशा की ओर बढ़ने की संभावना है।

लो प्रेशर एरिया के कारण राजस्थान में 15 व 16 अगस्त को भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के मुताबिक 15 अगस्त को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है जबकि 16 अगस्त को जोधपुर संभाग और आसपास के इलाकों में बारिश से अति भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। सोमवार और मंगलवार को राज्य के करीब 15 जिलों में व्यापक वर्षा होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

ओडिशा छत्तीसगढ़ में खराब रहेगा मौसम

ओडिशा में पिछले कई दिनों से जोरदार बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राज्य के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश होने की आशंका है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न इलाकों में शनिवार से ही व्यापक वर्षा हो रही है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक 1 जून से शनिवार तक राज्य में 814.9 मिलीमीटर बारिश हुई है। राज्य के कई जिलों में आज भी भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक आज रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, मुंगेली और धमतरी आदि जिलों में गरज के साथ भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली और यूपी में भी बारिश की संभावना

दिल्ली के कई इलाकों में रविवार को झमाझम बारिश हुई। बारिश के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को गर्मी से राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिनों तक दिल्ली में आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और इस दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस बीच दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से नीचे चला गया है और इसके और भी नीचे जाने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में रविवार को लखनऊ और कानपुर समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के कई इलाकों में आज भी झमाझम बारिश होने की संभावना है।

झारखंड के विभिन्न इलाकों में भी हाल में व्यापक वर्षा हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार और मंगलवार को भी राज्य में बारिश का दौर जारी रहेगा। उसके बाद थोड़ी राहत मिलने की संभावना जताई गई है। गुजरात के अधिकांश इलाकों में अगले 5 दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। राज्य में अभी तक औसतन 84 फ़ीसदी बारिश दर्ज की गई है जबकि कुछ जिले ऐसे हैं जहां अभी तक 100 फ़ीसदी बारिश हो चुकी है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story