×

Weather Today: मध्यप्रदेश और राजस्थान में आज भारी बारिश का अलर्ट, कई और राज्यों में भी सक्रिय रहेगा मानसून

Weather Update Today 16 August: मानसून की सक्रियता के दूसरे चरण में कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Published on: 16 Aug 2022 2:40 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today in India (image social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 16 August 2022: मानसून की सक्रियता के दूसरे चरण में कई राज्यों में जोरदार बारिश हो रही है। देश के कई राज्यों में आज भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश में आज और कल भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। राजस्थान को भी आज भारी बारिश से मुक्ति नहीं मिलेगी। मौसम के जानकारों के मुताबिक इन दोनों राज्यों के अलावा गुजरात, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मराठवाड़ा और कोंकण व गोवा में भी आज कुछ इलाकों में भारी बारिश लोगों की मुसीबतें बढ़ा सकती है। उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी आज हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कई राज्यों में सक्रिय रहेगा मानसून

स्वतंत्रता दिवस के दिन सोमवार को देश के कई इलाकों में व्यापक वर्षा हुई है। खास तौर पर ओडिशा, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, राजस्थान, विदर्भ के कुछ हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश हुई है। अगले 24 घंटे के पूर्वानुमान के बारे में कहा गया है कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, मराठवाड़ा और लद्दाख में

हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। ओडिशा, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, पंजाब, हरियाणा, तटीय आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और अंडमान व निकोबार दीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। बिहार, दिल्ली, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक और रायलसीमा में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश लोगों को भिगो सकती है।

मध्यप्रदेश में भारी बारिश की आशंका

मध्य प्रदेश में लगातार तेज बारिश होने के कारण नदी-नाले उफान पर हैं। डैम के जलस्तर में भी लगातार बढ़ोतरी हो रही है। डैम को ओवरफ्लो होने से रोकने के लिए सोमवार को कलियासोत डैम के 13 में से 10 गेट खोल दिए गए। इस सीजन में आठवीं बार डैम के गेट खोले गए हैं। इसका कारण राज्य में भारी बारिश को बताया जा रहा है। हथाईखेड़ा और भदभदा डैम के भी कई गेट आज खोल दिए गए।

मौसम विभाग का कहना है कि अभी राज्य में दो दिनों तक बारिश का सिस्टम कमजोर नहीं होने वाला है। मंगलवार और बुधवार को भी राज्य में जमकर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से इंदौर, उज्जैन और नर्मदापुरम संभाग के जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है जबकि भोपाल, जबलपुर, शहडोल, सागर, रीवा और ग्वालियर संभाग के जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में भी खराब रहेगा मौसम

पिछले कुछ दिनों की तरह राजस्थान में आज भी भारी बारिश होने की आशंका है। जयपुर का मौसम केंद्र के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्रफल के कारण आज भी राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि आज जोधपुर संभाग और आसपास के इलाकों में भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका है। इन इलाकों में भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश हो रही है और मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में इस बार सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है

झारखंड को आज के बाद मिलेगी राहत

झारखंड में भी पिछले कुछ दिनों के दौरान व्यापक वर्षा हुई है और मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राज्य के कई इलाकों में जोरदार बारिश हो सकती है। आज के बाद राज्य में बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद जताई गई है। इसी तरह गुजरात के कई इलाकों में भी अगले चार दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

इस बार मानसूनी सीजन के दौरान राज्य के विभिन्न इलाकों में व्यापक वर्षा दर्ज की गई है। दिल्ली का मौसम भी अगले तीन दिनों तक खराब रहने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

ओडिशा में जल्द फिर होगी भारी बारिश

ओडिशा में इस बार मानसून की सक्रियता का काफी असर दिखा है। राज्य में सोमवार को भी अच्छी बारिश हुई थी और अब बारिश का सिस्टम थोड़ा कमजोर पड़ा है। राज्य में 18 और 19 अगस्त को भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आज बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान, गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र में आज के बाद बारिश का सिस्टम थोड़ा कमजोर पड़ेगा और लोगों को भारी बारिश से निजात मिलेगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story