×

Weather Update Today: अभी चार दिनों तक सितम ढाएगी भीषण ठंड, बर्फीली हवाओं और घने कोहरे से बढ़ेगी मुसीबत

Weather Update Today: दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत तक लोगों को अगले चार दिनों तक शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 19 Jan 2024 7:28 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: Newstrack.com)

Weather Update Today: पहाड़ों से लेकर मैदान इलाकों तक इन दिनों पढ़ रही भीषण ठंड ने लोगों को बेहाल कर रखा है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक लोगों को शीतलहर के कहर से राहत मिलने की संभावना नहीं है। पूरे उत्तर भारत में इस दौरान भीषण ठंड पड़ने के साथ घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान है।

दिल्ली-एनसीआर से लेकर उत्तर पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत तक लोगों को अगले चार दिनों तक शीतलहर से राहत मिलने के आसार नहीं है। इस दौरान ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों के साथ ही दक्षिण भारत के कुछ इलाकों और पूर्वोत्तर में हल्की बारिश होने की भी संभावना है।

उत्तर भारत में राहत के आसार नहीं

उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में गुरुवार को कड़ाके की ठंड रही। इस दौरान अधिकतर क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। पंजाब के लुधियाना में न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तराखंड, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब जैसे राज्यों में अगले दो दिनों तक घने से बहुत ज्यादा घने कोहरे की संभावना जताई गई है।

घने कोहरे की वजह से यातायात सेवाओं पर भी बुरा असर पड़ा है। विजिबिलिटी कम होने की वजह से पहले से ही तमाम ट्रेनें काफी लेट चल रही है।

हरियाणा और पंजाब में कोल्ड डे का अलर्ट

हरियाणा में पूरे जनवरी कोहरे का असर दिखने वाला है। मौसम विभाग ने बताया है कि घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम रहने वाली है। इसके साथ ही कोल्ड डे का भी अलर्ट जारी किया है।

पंजाब में विजिबिलिटी के 50 मीटर तक पहुंचने के अलावा कोल्ड डे का भी अलर्ट जारी किया गया है। राजस्थान के पश्चिमी हिस्से में कोल्ड डे से लेकर भीषण कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है।

यूपी में बना रहेगा शीतलहर का दौर

उत्तर प्रदेश में शीतलहर कहर अभी खत्म होने वाला नहीं है। प्रदेश में तेज बर्फीली हवाओं का दौर बने रहने के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। धूप निकलने पर भी लोगों को भीषण सर्दी से राहत नहीं मिलने वाली है। शुक्रवार की सुबह प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंड रही। कानपुर प्रदेश में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम पर 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग का का कहना कि अगले 24 घंटे के दौरान बर्फीली हवाओं का दौर बना रहेगा। इस दौरान सुबह और शाम कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी भीषण सर्दी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

अगले चार-पांच दिनों के दौरान शीतलहर के कहर में नरमी आने की कोई संभावना नहीं है। 22 जनवरी तक तेज सर्द हवाओं का दौर बने रहने की संभावना है।

बारिश के साथ घना कोहरा बढ़ाएगा मुसीबत

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। लक्षद्वीप, दक्षिणी केरल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी हल्की बारिश हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में सुबह और रात के समय और उत्तराखंड और उत्तरी राजस्थान में एक या दो स्थानों पर घना से बहुत घना कोहरा लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश,ओडिशा, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सुबह के समय घना कोहरा छाने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पंजाब, हरियाणा, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रह सकती है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम के कुछ हिस्सों और पूर्वी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर भी कोल्ड डे की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story