×

Weather Update Today: यूपी और दिल्ली समेत कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज, बारिश और ओलावृष्टि, अभी बना रहेगा यह दौर

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से आज भी देश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश, ओलावृष्टि और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 21 Feb 2024 3:59 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today   (photo: social media )

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आ रहा है। उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में मौसम का तेवर बदल गया है। मौसम विभाग की ओर से आज भी देश के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश,ओलावृष्टि और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में अगले दो दिनों तक बारिश और ओलावृष्टि का दौर बना रहेगा। उत्तर प्रदेश, बिहार और उत्तराखंड में भी आज बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है जबकि राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक बारिश का दौर बना रहेगा। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी आज तेज बारिश और बर्फबारी की चेतावनी दी गई है।

यूपी में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदला हुआ नजर आ रहा है। मंगलवार की रात लखनऊ और कानपुर समेत प्रदेश के 20 शहरों में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश हुई। कानपुर, मथुरा, आगरा और उरई में ओलावृष्टि होने के कारण सड़कों पर सफेद चादर बिछ गई। उत्तर प्रदेश को फिलहाल बारिश से राहत नहीं मिलने वाली है।

मौसम विभाग की ओर से आज भी प्रदेश के 69 शहरों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के नौ शहरों में ओलावृष्टि होने की आशंका है।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले 48 घंटे तक प्रदेश के कई शहरों में हल्के से मध्यम बादल छाए रहेंगे। 23 फरवरी तक कई इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है। बारिश के कारण दिन के तापमान में गिरावट आने की संभावना जताई गई है। बारिश कम होने के बाद प्रदेश के कुछ इलाकों में मध्यम स्तर का कोहरा भी छा सकता है।

बिहार, झारखंड और बंगाल में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के साथ ही बिहार और पश्चिम बंगाल में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आएगा। इन दोनों राज्यों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इस दौरान बिजली कड़कने की भी आशंका है। बिहार के साथ ही झारखंड में भी बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम में बदलाव के कारण मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

राजधानी दिल्ली में दो दिनों तक होगी बारिश

दिल्लीी से सटे पश्चिमी उत्तीर प्रदेश के इलाकों में मौसम बदलने का असर दिल्लीी-एनसीआर में भी दिखा है। मंगलवार को राजधानी का मौसम अचानक बदल गया और हल्की बारिश दर्ज की गई। इससे पहले राजधानी के लोगों को तेज हवाओं का भी सामना करना पड़ा था।

दिल्ली और आसपास के इलाकों में बुधवार की सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी आज और कल भारी बारिश और बर्फबारी लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है।

पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी

जम्मूी-कश्मीबर से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तधराखंड तक में बारिश के साथ ही बर्फबारी होने के कारण मौसम पूरी तरह बदला हुआ नजर आ रहा है। जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के साथ ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में जोरदार बर्फबारी हुई है। इस कारण सैलानियों की संख्या काफी बढ़ गई है। उत्तरराखंड और हिमाचल प्रदेश के उच्चं इलाकों में भी हिमपात रिकॉर्ड किया गया है। वैसे बारिश तेज हवाओं के साथ बारिश ने लोगों की मुश्किलें भी बढ़ा रखी हैं।

मौसम विभाग ने नॉर्थईस्ट के राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 22 फरवरी को भारी बारिश और बर्फबारी का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश में भी भारी बर्फबारी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इससे नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के लोगों की मुसीबत बढ़ सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story