×

Weather Today: यूपी में आज भी जारी रहेगा बारिश का दौर, कई अन्य राज्यों पर भी मेहरबान होगा मानसून

Weather today: प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों को बारिश के कारण भीषण गर्मी और उमस से निजात मिली है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 21 July 2022 2:37 AM GMT
Weather today
X

Weather today

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Weather Today 21 July 2022: देश के विभिन्न इलाकों में बुधवार को मानसून की अच्छी मेहरबानी दिखी। उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में भी बुधवार को अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। प्रदेश में यह दौर 23 जुलाई तक जारी रह सकता है। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों को बारिश के कारण भीषण गर्मी और उमस से निजात मिली है। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश के अलावा देश के कई अन्य हिस्सों में भी आज झमाझम बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, सिक्किम, अंडमान और पूर्वोत्तर के राज्यों में आज अच्छी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड के विभिन्न इलाकों में बुधवार को भारी बारिश हुई और बारिश का यह दौर आज भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों ने 22 और 23 जुलाई को राज्य के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। राजधानी दिल्ली में बुधवार को बारिश के बाद अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है।

यूपी में आज भी होगी बारिश

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में बुधवार को अच्छी बारिश हुई। मौसम विभाग ने पहले ही बुधवार को झमाझम बारिश होने की आशंका जताई थी। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के अनुकूल सिस्टम का बुधवार को असर दिखा। बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग में गुरुवार को भी प्रदेश में अच्छी बारिश होने की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 23 जुलाई तक बारिश का यह दौर जारी रह सकता है।

बुधवार को अच्छी बारिश होने के कारण प्रदेश के विभिन्न इलाकों में लोगों को प्रचंड गर्मी और धूप से राहत मिली। हाल के दिनों में धूप और उमस ने प्रदेश के लोगों को काफी बेहाल कर रखा था। बारिश न होने के कारण खेती का काम भी प्रभावित हुआ है। कृषि के जानकारों का कहना है कि यदि अच्छी बारिश का दौर जारी रहा तो यह किसानों के लिए काफी लाभप्रद होगा।

इन राज्यों पर मेहरबान रहेगा मानसून

मौसम विभाग का पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई इलाकों में अच्छी बारिश होगी। स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे में उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम, अरुणाचल प्रदेश, तटीय क्षेत्रों, विदर्भ,ओडिशा और तटीय कर्नाटक में मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश की आशंका है।

गुजरात, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, आंतरिक ओडिशा, झारखंड, कोंकण व गोवा, छत्तीसगढ़, केरल, लक्षद्वीप, शेष पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड और तमिलनाडु मैं हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में मौसम हुआ खराब

उत्तराखंड के कई इलाकों में लगातार बारिश का दौर जारी है। बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन होने से आवागमन पर भी काफी असर पड़ा है। बारिश का यह दौर अभी आगे भी जारी रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी राज्य के कई इलाकों में व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञों ने 22 और 23 जुलाई को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। राज्य सरकार ने राज्य के विभिन्न जिलों के अफसरों को भारी बारिश की आशंका को देखते हुए सतर्क रहने की हिदायत दी है। पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश के कारण लोगों की दिक्कतें काफी बढ़ गई है।

राजस्थान में भारी बारिश की आशंका

राजस्थान के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई है मगर आज राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भरतपुर, दौसा, धौलपुर, अलवर, बीकानेर, हनुमानगढ़ और करौली जिले में भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग ने राजस्थान के इन इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान के कई इलाकों में मध्यम तो कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

दिल्ली में बारिश से मिली राहत

दिल्ली में बुधवार को बारिश होने का कारण लोगों को भीषण गर्मी और उमस से निजात मिली। दिल्ली में बारिश का यह दौर आगे भी जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 3 दिनों के दौरान दिल्ली के विभिन्न इलाकों में बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में जुलाई के दौरान अभी तक 165.1 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि जुलाई महीने के दौरान आमतौर पर 126.9 मिलीमीटर बारिश होती है।

Monika

Monika

Next Story