×

Weather Update Today 23 Oct 2023: दिल्ली-यूपी सहित कई इलाकों में गुलाबी ठंड की दस्तक, पंजाब और हरियाणा समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

Weather Update Today 23 October 2023: मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली और लखनऊ समेत कई इलाकों में कोहरे का असर दिखने लगेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 23 Oct 2023 3:03 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: social media )

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी दिखने लगा है। मैदानी इलाकों में भी अब सुबह और रात के समय ठंड का एहसास होने लगा है। राजधानी दिल्ली में रविवार को दोपहर बाद बादल छाए रहे जिससे अब हल्की धुंध का माहौल बनने लगा है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली और लखनऊ समेत कई इलाकों में कोहरे का असर दिखने लगेगा।

इस बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, बिहार, पंजाब हरियाणा और दिल्ली में आज मौसम का मिजाज बदल सकता है। इन इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने आज केरल में भारी बारिश की चेतावनी दी है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश समेत देश के पहाड़ी इलाकों में भी आज बारिश होने की आशंका है। नॉर्थ ईस्ट के राज्यों में 24 और 25 अक्टूबर को बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

दक्षिण भारत में जोरदार बारिश की चेतावनी

जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने केरल में आज भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इस दौरान कई इलाकों में तेज हवाएं चलने की भी आशंका है। तमिलनाडु और उससे सटे हुए दक्षिण भारतीय इलाकों में आज जोरदार बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का करना है कि नॉर्थ ईस्ट में राज्यों नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में 24 और 25 अक्टूबर को कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। ओडिशा के तटीय इलाकों में आज तेज बारिश होने की चेतावनी दी गई है। राज्य में 24 और 25 अक्टूबर को भी झमाझम बारिश होने की आशंका है।

इन इलाकों में भी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग का कहना है कि पंजाब, हरियाणा सहित पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में 27 अक्टूबर तक हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। हालांकि राजस्थान और गुजरात में 30 अक्टूबर तक मौसम शुष्क रहेगा। इस बीच मानसून के बाद अरब सागर में बना पहला चक्रवाती तूफना ‘तेज’ अति गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इस तूफान के अब उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ने की उम्मीद है। 24 अक्टूबर तक यह चक्रवाती तूफान और सलालाह के करीब यमन और ओमान सीमा के बीच तट को पार कर जाएगा।

बारिश के दौरान तेज हवाओं की आशंका

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और तमिलनाडु में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। लक्षद्वीप में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय पर हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम बंगाल, मेघालय और नागालैंड में हल्की बारिश संभव है। गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के उत्तरी हिस्से में 24 घंटे बाद मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

उत्तरी आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट पर समुद्र मं ऊंची लहरें उठने के साथ तेज हवाएं चलेंगी। हवा की गति लगभग 40 से 50 किमी प्रति घंटे हो सकती है। बीच-बीच में हवा की रफ्तार 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story