×

Weather Update: मौसम का बदलेगा मिजाज, पश्चिमी विक्षोभ के कारण इन इलाकों में बारिश का अलर्ट

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में फरवरी में ही तीखी गर्मी पड़ने लगी है। तो कई इलाकों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है और मार्च के पहले हफ्ते तक और तीखी गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है।

Anshuman Tiwari
Published on: 26 Feb 2023 3:59 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के मौसम में इन दिनों काफी उतार-चढ़ाव दिख रहा है। देश के कई इलाकों में फरवरी महीने के दौरान ही तीखी गर्मी पड़ने लगी है। कई इलाकों में तापमान 30 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है और मार्च के पहले हफ्ते तक और तीखी गर्मी पड़ने की संभावना जताई जा रही है। दूसरी ओर पहाड़ों पर बारिश और हल्की बर्फबारी का सिलसिला अभी तक नहीं थमा है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में भी प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी का सिलसिला बना रहेगा। ताजा पश्चिमी विक्षोभ को इसका कारण बताया जा रहा है।

पहाड़ी इलाकों में असर दिखाएगा विक्षोभ

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ देश के पहाड़ी इलाकों में 27 फरवरी तक अपना असर दिखाएगा। इस दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही पहाड़ी इलाकों के लोगों को हल्की बर्फबारी का भी सामना करना पड़ सकता है। 28 फरवरी से 2 मार्च के बीच एक और पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक जम्मू कश्मीर में एक सप्ताह तक बादल छाए रहने और बारिश होने की संभावना है। पहला पश्चिमी विक्षोभ आज सक्रिय होने की उम्मीद है जिसकी वजह से हल्की बारिश और बर्फबारी होगी। दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 27 फरवरी से 3 मार्च तक अपना असर दिखाएगा जिसके कारण जम्मू-कश्मीर के विभिन्न इलाकों में बारिश और बर्फबारी होगी। मौसम विभाग ने कश्मीर घाटी में 28 फरवरी को भारी बारिश होने का अलर्ट जारी किया है।

हिमाचल और उत्तराखंड में होगी बारिश

शिमला के मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि 28 फरवरी और एक मार्च को राज्य में भारी बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है। इससे पूर्व 26 और 27 फरवरी को भी राज्य में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि एक मार्च को कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, चंबा और लाहौल-स्पीति के कई भागों में भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है। कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के अलावा उत्तराखंड में भी आने वाले दिनों में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तराखंड के चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। 27 फरवरी को इन जिलों के अलावा देहरादून और राज्य के कई अन्य इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है।

तापमान में होगी और बढ़ोतरी

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किए जाने की संभावना है। देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान पहले ही काफी ज्यादा बढ़ा हुआ है। विभिन्ना हिस्सों में इतनी गर्मी महसूस की जा रही है जितनी आमतौर पर मार्च के दौरान पड़ा करती है। हाल के दिनों में कई राज्यों में न्यूनतम तापमान भी सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस से या उससे अधिक दर्ज किया गया है। फरवरी महीने के दौरान ही तीखी धूप के कारण पड़ रही गर्मी ने मई-जून महीने के दौरान तीव्र गर्मी और लू को लेकर चिंताएं बढ़ा दी हैं। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि आने वाले दिनों में पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मध्य प्रदेश, उत्तरी राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

बारिश के साथ बर्फबारी की भी संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में 26 से 28 फरवरी के बीच हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पंजाब, हरियाणा और असम के कुछ हिस्सों में 28 फरवरी को हल्की बारिश होने की संभावना है। इन इलाकों में 1 से 3 मार्च के बीच बारिश की तीव्रता में बढ़ोतरी हो सकती है। इसके साथ ही दक्षिण तमिलनाडु में भी बारिश होने की संभावना है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story