×

Weather Update: कई राज्यों में बदलेगा मौसम का मिजाज, IMD का तेज हवा के साथ बारिश का अलर्ट

Weather Update: राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी आज मौसम का तेवर बदला रहेगा और इस दौरान बादल छाए रहने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 26 March 2024 3:07 AM GMT
Aaj Ka Mausam
X

Aaj Ka Mausam   (photo: social media )

Weather Update: देश के मैदानी इलाकों में गर्मी अब अपना असर दिखने लगी है। दोपहर के समय अब कड़ी धूप का एहसास होने लगा है और तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर मौसम का तेवर बदलने का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को देश के कई हिस्सों में तेज हवा के साथ बारिश होने की संभावना है।

पूर्वी भारत और पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों में तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में भी आज मौसम का तेवर बदला रहेगा और इस दौरान बादल छाए रहने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बुधवार से शुक्रवार के बीच हल्की बारिश हो सकती है।

बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के मुताबिक पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश क्षेत्रों में आज मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आएगा। इस दौरान इस इलाके में धूल भरी आंधी के बाद बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल से सटे गंगा के मैदानी इलाकों में तेज हवा लोगों के लिए बड़ी मुसीबत का कारण बन सकती है।

इसके साथ ही तेज तूफान के बाद हल्की से मध्यम बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पिछले कुछ दिनों से गंगा के तटीय मैदानों में मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आ रहा है। मौसमी स्थिति में बदलाव के कारण बारिश के साथ तूफान और ओलावृष्टि का दौर बना हुआ है। इस कारण लोगों को तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

इन इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश की आशंका

मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए ताजा अपडेट के मुताबिक पूर्वोत्‍तर भारत, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल के इलाकों और सिक्किम में आज तूफान के साथ बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। इन इलाकों में लगातार मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आ रहा है। कभी लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ रहा है तो कभी तेज हवा के साथ होने वाली मध्यम बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ा रही है। ठंड का माहौल खत्म होने के बाद मौसम का तेवर लगातार बदला हुआ नजर आ रहा है।

मौसम के जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में भी मौसम का यही तेवर बने रहने की संभावना है। इस बीच विदर्भ और छत्‍तीसगढ़ के कुछ इलाकों में बारिश हुई है। ओडिशा के उत्‍तरी हिस्‍सों के साथ ही पूर्वी झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आया है इन इलाकों में भी लोगों को तेज हवा के साथ बारिश का सामना करना पड़ा है।

राजधानी दिल्ली में छाए रहेंगे बादल

राजधानी दिल्ली में भी मौसम पूरी तरह बदला हुआ है। कई इलाकों में हल्‍की बूंदाबांदी के बाद

मौसम पूरी तरह बदल गया है। राजधानी दिल्ली के आसमान में भी बादल छाए हुए हैं और मौसम विभाग का कहना है कि आज दिल्ली में बदली का माहौल बना रहेगा। आसपास के इलाकों में भी बदले हुए मौसम का असर दिखेगा।

आईएमडी के मुताबिक नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम आदि में भी आसमान में बादल छाए रहेंगे। वैसे मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश होने की संभावना नहीं है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

इस बीच स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले दो दिनों तक कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आज छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है। अगले दो-तीन दिनों के दौरान इसमें बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है। 27 से 29 मार्च के बीच पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story