×

Weather Update Today: यूपी समेत कई राज्यों में बना रहेगा घने कोहरे का दौर, तापमान गिरने के साथ बारिश की चेतावनी ने बढ़ाई चिंता

Weather Update Today: घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की गति पर लगाम लग गई है जबकि हवाई उड़ानों और रेल सेवा पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ा है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Dec 2023 3:46 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today   (photo: Newstrack.com )

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में घने कोहरे के साथ बढ़ती सर्दी ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। घने कोहरे का यह दौर अभी बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से जारी किए गए अलर्ट के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में अगले चार दिनों तक घने कोहरे के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। घने कोहरे के कारण सड़कों पर वाहनों की गति पर लगाम लग गई है जबकि हवाई उड़ानों और रेल सेवा पर भी इसका काफी बुरा असर पड़ा है।

मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, उत्तर पश्चिम मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर के राज्यों में आने वाले दिनों में घने कोहरे की चेतावनी दी है। इसके साथ ही पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 दिसंबर से देश के कई इलाकों में बारिश भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाएगी। मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश की चेतावनी दी है।

दिल्ली में पांच दिनों तक घने कोहरे का अलर्ट

मौसम विभाग की ओर से राजधानी दिल्ली में अगले पांच दिनों तक घना कोहरा छाए रहने का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है। भीषण ठंड और कोहरे के डबल अटैक के कारण नोएडा समेत पूरे गौतमबुद्ध नगर जिले में आज और कल स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं।

घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के चलते कई उड़ानों को डायवर्ट कर दिया गया। नागपुर से दिल्ली आ रही कांग्रेस नेता राहुल गांधी की फ्लाइट को भी जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। ट्रेन सेवाओं पर भी कोहरे का काफी बुरा असर पड़ा है। स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनों के इंतजार में कई घंटे बिताने पड़े।

उत्तर प्रदेश में घना कोहरा बना मुसीबत

उत्तर प्रदेश का विभिन्न शहरों में भी घने कोहरे के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। लखनऊ, कानपुर और मेरठ समेत तमाम शहरों में सुबह के समय घना कोहरा छाया हुआ है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश के 51 जिलों में घने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है।

प्रदेश के 21 जिलों में ऑरेंज जबकि 30 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। कोहरे के साथ ही सर्द हवाओं ने मुसीबत बढ़ा दी है और लोग रजाई और कंबलों में दुबकने को मजबूर हो गए हैं।

कई जिलों में स्कूल हुए बंद

गुरुवार को घने कोहरे के कारण मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना अयोध्या दौरा रद्द करना पड़ा था। आगरा, अलीगढ़, मैनपुरी, हापुड़, हाथरस, गाजियाबाद और नोएडा समेत कई जिलों में ठंड की वजह से स्कूलों में बंदी का आदेश जारी कर दिया गया है। गुरुवार को सबसे ठंडी रात बहराइच की रही जहां न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि 30 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है और घने कोहरे का दौरा 1 जनवरी तक बना रहेगा।

कई राज्यों में बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि भारत के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों मं 30 दिसंबर से बारिश का दौर शुरू होने की संभावना है। 31 दिसंबर से 2 जनवरी के दौरान ताजा पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव कई राज्यों में दिखेगा। इस कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ में हल्की छिटपुट बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु में 30 और 31 दिसंबर को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। केरल में 2 जनवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 30 और 31 दिसंबर को हल्की बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है।

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में रात और सुबह के दौरान घना से बहुत घना कोहरा लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनेगा।

ओडिशा, उत्तरी राजस्थान, उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में आज घना कोहरा छाया रहेगा। तमिलनाडु में 30 दिसंबर से बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी जबकि केरल में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story