×

Weather Today: आज भी बिगड़ा रहेगा मौसम का मिजाज, केरल में ऑरेंज अलर्ट, जानिए अन्य राज्यों का हाल

Weather Today: प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सरकार की ओर से लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 3 Aug 2022 2:22 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today (Image Credit : Social Media)

Click the Play button to listen to article

Weather Update Today 3 August 2022: देश के कई राज्यों में आज भी तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। केरल में मानसून की सक्रियता का ज्यादा असर दिख रहा है और मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार और गुरुवार को भी यह दौर जारी रहेगा। प्रदेश के कई जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सरकार की ओर से लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

उत्तर प्रदेश, बिहार, कर्नाटक, असम,अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश में भी आज अच्छी बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। राजस्थान में आज से फिर मानसून सक्रिय दिखेगा और राज्य के कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है।

कई राज्यों में होगी जोरदार बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान केरल का मौसम काफी खराब रहेगा। केरल के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक देश के कुछ और राज्यों में भी तेज वर्षा होने की संभावना है। कर्नाटक, उतरी बिहार, असम, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, लक्षद्वीप, मेघालय, विदर्भ, तेलंगाना, उपहिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिण मध्य प्रदेश में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इनमें से कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है।

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तर पूर्व भारत, झारखंड,ओडिशा,पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, रायलसीमा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गुजरात, दिल्ली, गंगीय पश्चिम बंगाल, पश्चिमी राजस्थान और लद्दाख में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

यूपी में भी होगी अच्छी बारिश

मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में 4 अगस्त तक बारिश होने की संभावना जताई है। मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हुई है और यह दौर आज भी जारी रहने की संभावना है। वैसे मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में भारी बारिश की आशंका नहीं है। विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई दर्ज की जाएगी। आसमान में बादल छाए रहने और बारिश की वजह से लोगों को भीषण गर्मी से काफी हद तक मुक्ति मिली है।

बिहार के विभिन्न इलाकों में भी आज मानसून सक्रिय रहेगा। इस दौरान कुछ जिलों में हल्की तो कुछ जिलों में व्यापक वर्षा होने का अनुमान है। झारखंड में भी मानसून की सक्रियता का असर दिखेगा। मौसम विभाग का कहना है कि असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश आदि नार्थ ईस्ट के राज्यों में भी आज व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

केरल में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

केरल के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश के कारण 6 लोगों की मौत हो गई। केरल में बुधवार और गुरुवार को भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। प्रदेश के 12 जिलों में आज भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी कर के लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

प्रदेश सरकार ने सभी सरकारी विभागों को जरूरत की स्थिति में लोगों की मदद करने का निर्देश दिया है। जलभराव वाले इलाकों से लोगों को राहत शिविरों में स्थानांतरित किया गया है। मंगलवार को भी प्रदेश के विभिन्न जिलों में व्यापक वर्षा दर्ज की गई थी। आज भी राज्य में मौसम का मिजाज बिगड़े रहने की संभावना है।

राजस्थान में फिर सक्रिय होगा मानसून

राजस्थान में आज से मानसून फिर सक्रिय होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान प्रदेश के 15 जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है। मौसम के जानकारों के मुताबिक मानसून की गतिविधियों में एक बार फिर तेजी आएगी। इस दौरान अधिकांश जिलों में मध्यम से भारी बारिश होने और कुछ इलाकों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है।

जयपुर स्थित मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में नया परिसंचरण तंत्र विकसित होने के कारण 5 अगस्त तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कई इलाकों में तेज हवाएं भी चलेंगी। आज जयपुर, कोटा, उदयपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story