×

Weather Update: यूपी समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ होगी बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: राजधानी लखनऊ के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 March 2024 3:34 AM GMT
Weather Update today
X

Weather Update today  (photo: social media )

Weather Update: बढ़ती गर्मी के बीच उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में एक बार फिर मौसम का तेवर बदलने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। राजधानी लखनऊ के साथ ही पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड के कई इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग की ओर से जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है। पूर्वोत्तर में अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में भी भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनेगी। इस बीच देश के कई इलाकों में तापमान काफी बढ़ गया है और बढ़ती गर्मी में लोगों को बेहाल करना शुरू कर दिया है। कई इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पहुंच गया है।

यूपी में बदलेगा मौसम का तेवर

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश में आज और कल मौसम का तेवर बदला हुआ दिखेगा। मध्य भारत में चक्रवात के कारण अरब सागर से आने वाली नम हवाओं की वजह से मौसम में यह बदलाव दिखेगा। इस कारण कुछ इलाकों में बादल गरजने के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। प्रदेश के कई इलाकों में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से राजधानी लखनऊ, प्रयागराज, कौशांबी, चित्रकूट, वाराणसी, चंदौली, मिर्जापुर, जौनपुर, गाजीपुर, संत रविदास नगर, महोबा, झांसी, ललितपुर, कानपुर देहात और समेत कई इलाकों में बादल गरजने और बिजली गिरने की आशंका है।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भी मौसम बदला हुआ दिखेगा। प्रदेश के कई इलाकों में आंधी भी लोगों के लिए मुसीबत बनेगी। वैसे मौसम बदलने के कारण लोगों को बढ़ती गर्मी से राहत जरूर मिलेगी।

इन राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग का कहना है कि 1 अप्रैल तक रायलसीमा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल और माहे में गर्म और आर्द्र मौसम रहने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में 30 मार्च को भारी बारिश और बर्फबारी के साथ-साथ कुछ इलाकों में ओलावृष्टि हो सकती है।

अरुणाचल प्रदेश में एक अप्रैल तक अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। इस दौरान असम और मेघालय में भी भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़ में ओलावृष्टि हो सकती है।

राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे। इस दौरान हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो सकती है दिल्ली के अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है।

बारिश के साथ हो सकती है बर्फबारी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, लद्दाख और मुजफ्फराबाद में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ कुछ स्थानों पर भारी बर्फबारी होने की आशंका है। हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

पंजाब और उत्तरी हरियाणा में बिजली गिरने और अलग-अलग जगहों पर ओलावृष्टि के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, उत्तर प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हो सकती है।

केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ में 30 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story