×

Weather Update Today: यूपी के कई जिलों में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन, आज भी बरसेंगे बादल, देश के कई इलाकों में मौसम बदलने का अलर्ट

Weather Update Today: राजधानी लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मुजफ्फरनगर, संभल और बिजनौर समेत कई जिलों में बारिश के कारण मौसम बदला हुआ नजर आया।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 30 Nov 2023 3:36 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 3:37 AM GMT)
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: social media )

Weather Update Today: देश के कई इलाकों में मौसम का तेवर बदलने के साथ ठंड बढ़ गई है। मौसम के करवट लेने के कारण लोगों को ठिठुरन का एहसास होने लगा है। उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में गुरुवार की सुबह बारिश होने की खबर है। राजधानी लखनऊ, वाराणसी, प्रयागराज, मुजफ्फरनगर, संभल और बिजनौर समेत कई जिलों में बारिश के कारण मौसम बदला हुआ नजर आया। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का दौर बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों के अलावा गुजरात, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू कश्मीर में भी मौसम का तेवर खराब रहेगा। इन राज्यों में भी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

यूपी के कई जिलों में हुई बारिश

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में गुरुवार की सुबह मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आया। बारिश के कारण कई इलाकों में लोगों को दिक्कतें उठानी पड़ीं। लखनऊ के साथ ही वाराणसी और प्रयागराज में भी गुरुवार की सुबह बारिश हुई है। बारिश के कारण कई स्कूलों में रेनी डे का ऐलान कर दिया गया।

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मुजफ्फरनगर, संभल और बिजनौर समेत कई जिलों में में पश्चिमी विक्षोभ का असर दिखा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे के दौरान बारिश दर्ज की गई है। मुजफ्फरनगर यूपी का सबसे ठंडा शहर रहा जहां न्यूनतम तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्द किया गया।

प्रदेश में अभी बना रहेगा बारिश का दौर

मौसम विभाग की ओर से लगाए गए पूर्वानुमान के मुताबिक यूपी के कई इलाकों में 2 दिसंबर तक बारिश होने की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग का करना है कि अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के 23 जिलों में बारिश होने की संभावना है। इनमें पूर्वांचल के अधिकांश जिले शामिल हैं।

कानपुर नगर,कानपुर देहात, वाराणसी, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, शामली, बिजनौर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र समेत बुंदेलखंड के कई जिलों में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम के जानकारी का कहना है कि 2 दिसंबर के बाद तापमान में और गिरावट दर्ज की जाएगी।

राजधानी दिल्ली में भी बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होने की संभावना है। राजधानी दिल्ली का अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहने का पूर्वानुमान है। दिल्ली में हल्का से माध्यम कोहरा भी छाए रहने की संभावना है। राजधानी दिल्ली का एक्यूआई अभी भी बेहद खराब श्रेणी में बना हुआ है।

देश के कई राज्यों में बारिश के आसार

देश के कहीं अन्य इलाकों में भी आज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है। आईएमडी के मुताबिक पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, गुजरात, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में आज मौसम का तेवर बदला रहेगा इन सभी राज्यों के कई इलाकों में हल्की बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है।

दक्षिण भारत में भी बदलेगा मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ पंजाब से हरियाणा होते हुए दिल्ली तक समुद्र तल से लगभग 5.8 किमी ऊपर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है। अगले 24 घंटों के दौरान इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है।

मौसम विभाग ने आज तमिलनाडु और कर्नाटक में हल्की के मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है। तटीय आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story