×

Weather Today: कई राज्यों में आज जमकर बरसेंगे बादल, यूपी में भी होगी झमाझम बारिश

Weather Today: उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित कई इलाकों में शनिवार को जोरदार बारिश हुई है। राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Updated on: 31 July 2022 2:31 AM GMT
Lucknow weather,
X

राजधानी लखनऊ में बारिश (Photo- Ashutosh Tripathi- Newstrack)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
Click the Play button to listen to article

Weather Today: देश के कई राज्यों में आज भी मानसून के मेहरबान रहने की संभावना है। शनिवार को दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में अच्छी बारिश हुई है और बारिश का यह दौर आज भी जारी रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक आज उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, जम्मू कश्मीर, असम, मेघालय और मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित कई इलाकों में शनिवार को जोरदार बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज भी अच्छी बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण प्रदेश के विभिन्न जिलों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है और लोगों को भीषण गर्मी और उमस से निजात मिली है।

कई राज्यों में होगी तेज बारिश

अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर,उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक मध्य महाराष्ट्र, आंतरिक कर्नाटक और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी बौछारें पड़ेंगी।

दिल्ली, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, तमिलनाडु, केरल, पूर्वोत्तर भारत, कोंकण व गोवा और लक्षद्वीप में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, लद्दाख और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश लोगों को सराबोर कर सकती है।

यूपी में भी मेहरबान रहेगा मानसून

उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ समेत कई इलाकों में शनिवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई है। लखनऊ में शनिवार को तड़के से ही झमाझम बारिश शुरू हो गई थी। रिमझिम बारिश और सर्द हवाओं के कारण तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई इलाकों में आज भी मानसून मेहरबान रहेगा और अच्छी बारिश होगी।

इस दौरान कुछ इलाकों में मध्यम तो कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है। बारिश के कारण ग्रामीण इलाकों में रहने वाले लोगों में ज्यादा खुशी दिख रही है क्योंकि धान की रोपाई के काम में तेजी आ गई है।

अभी तक प्रदेश में हुई है कम बारिश

उत्तर प्रदेश में इस बार अभी तक काफी कम बारिश होने से किसान चिंतित और परेशान हैं। कम बारिश होने के कारण खरीफ की फसलों के उत्पादन में गिरावट की आशंका है। जून और जुलाई के दौरान प्रदेश में कम बारिश होने के कारण खरीफ की फसलों में विलंब हो गया है। इसका असर अगले रबी सत्र पर भी पड़ने की आशंका जताई जा रही है। मौसम विभाग के आंकड़ों से इस बात की पुष्टि होती है कि 1 जून से 29 जुलाई के बीच प्रदेश में सिर्फ 170 मिलीमीटर ही बारिश हुई है। यह आंकड़ा सामान्य बारिश 342.8 मिलीमीटर से काफी कम और लगभग 50 फीसदी ही है। इससे समझा जा सकता है कि बारिश के मोर्चे पर किसानों को कितनी परेशानी झेलनी पड़ी है।

बिहार में भी दिखेगा मानसून का असर

बिहार में भी मानसून की सक्रियता का खासा असर दिखने लगा है मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के विभिन्न जिलों में आगामी 3 अगस्त तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। उत्तरी और दक्षिणी बिहार के कई इलाकों में आज तेज बारिश हो सकती है। इस दौरान राजधानी पटना सहित राज्य के कई जिलों में तेज बारिश होने के आसार हैं जबकि शेष बिहार में भी सामान्य बारिश होने की भविष्यवाणी की गई है। एक अगस्त को राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

दिल्ली में भी बारिश की संभावना

दिल्ली और एनसीआर में आज झमाझम बारिश के कारण लोगों को गर्मी से निजात मिली। इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली में मौसम काफी खुशगवार था। शनिवार को सुबह से लेकर शाम तक रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में है सोमवार तक हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। वैसे अभी तेज बारिश होने की आशंका नहीं है।

दक्षिण भारत में भी मानसून मेहरबान

दक्षिण के कई राज्यों में भी मानसून मेहरबान दिख रहा है। तमिलनाडु केरल पुडुचेरी और कर्नाटक में 1 अगस्त तक कई इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है। कर्नाटक में हाल के दिनों में कई इलाकों में भारी बारिश हुई है और यह दौर 1 अगस्त तक जारी रह सकता है। असम मेघालय अरुणाचल प्रदेश में भी आज मानसून काफी सक्रिय रहेगा।

Monika

Monika

Next Story