×

Weather Today: इन इलाकों में बदला मौसम का मिजाज, आज होगी भारी बारिश

Weather Today: मानसून की पूरे देश में एंट्री के साथ ही विभिन्न प्रदेशों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। कुछ इलाकों में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है तो कई इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है।

Anshuman Tiwari
Published on: 4 July 2022 2:42 AM GMT (Updated on: 4 July 2022 2:45 AM GMT)
Weather Update Today News
X

Weather Update Today News (image credit social media)

Click the Play button to listen to article

Weather Today 4 July 2022: मानसून की पूरे देश में एंट्री के साथ ही विभिन्न प्रदेशों में बारिश का दौर शुरू हो गया है। कुछ इलाकों में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हो रही है तो कई इलाकों में लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग की ओर से पहले अनुमान लगाया गया था कि मानसून 6 जुलाई से पूरे देश में सक्रिय होगा मगर मानसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है। जून महीने के दौरान देश में सामान्य से आठ फ़ीसदी कम बारिश दर्ज की गई है मगर मौसम के जानकारों के मुताबिक जुलाई में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।

मध्यप्रदेश में चार दिनों से बारिश का दौर जारी है और सोमवार को भी ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से आज उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और तेलंगाना आदि प्रदेशों में बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इनमें से कई इलाकों में रविवार को भी बारिश हुई है और आगे भी मौसम का मिजाज ऐसा ही बने रहने की संभावना है।

इन इलाकों में आज बरसेगा पानी

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान को ओडिशा, गुजरात, झारखंड के कुछ हिस्सों, गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, लक्षद्वीप, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं।

उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और जम्मू-कश्मीर में छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे हुए क्षेत्र पर बना हुआ है। इस कारण आज ओडीशा तट पर कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है।

उत्तराखंड में भारी बारिश का कहर

उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश का कहर दिख रहा है। भारी बारिश के कारण राज्य की 136 सड़कों को बंद किया जा चुका है। इनमें 10 राजमार्ग और सात प्रमुख सड़कें भी शामिल हैं। इतनी ज्यादा संख्या में सड़कों के बंद होने के कारण लोगों को आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वैसे राज्य सरकार के अधिकारियों का कहना है कि बंद सड़कों को जल्द से जल्द खोलने की कोशिशें की जा रही हैं।

रविवार को भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश हुई है। आज भी राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण राज्य के विभिन्न इलाकों में पेड़ गिरने की घटनाएं भी हुई हैं। देहरादून में एक बड़ा पेड़ गिरने के कारण दो कारें भी उसकी चपेट में आ गईं।

दिल्ली और एमपी में भी होगी बारिश

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में रविवार को जोरदार बारिश हुई। भारी बारिश होने के कारण कई इलाकों में पानी भर गया और इस कारण लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या का भी सामना करना पड़ा। मौसम विभाग की ओर से आज भी दिल्ली में बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके बाद अगले 3 दिनों तक दिल्ली में भारी बारिश होने की आशंका है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट भी दर्ज की गई है।

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लोगों को पिछले चार दिनों से बारिश का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को भी लोगों को बारिश का सामना करना पड़ेगा। बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण राज्य के विभिन्न इलाकों में भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

असम व बिहार में बाढ़ ने बढ़ाई मुसीबत

असम और बिहार में भारी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं और कई जिलों के लोग बाढ़ के पानी में घिरे हुए हैं। असम के 34 में से 27 जिलों के करीब 2000 गांवों में रहने वाले लोग बाढ़ के कारण दिक्कतों का सामना कर रहे हैं। अप्रैल से लेकर अब तक बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में करीब 174 लोगों की मौत हो चुकी है।

वैसे कुछ नदियों का जलस्तर घटना शुरू हो गया है जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है मगर ब्रह्मपुत्र समेत कई नदियां अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। इस कारण लोग मुसीबतों में घिरे हुए हैं। असम के अलावा बिहार में भी बारिश के कारण कई नदियां उफान पर हैं। बिहार में करीब 100 से अधिक गांवों के लोग बाढ़ के पानी में घिरे हुए हैं अपना इलाका छोड़कर पलायन करने पर मजबूर हैं।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story