×

Weather Update Today: उत्तर भारत में मौसम का तेवर बदला, यूपी में झमाझम बारिश, लखनऊ, कानपुर और वाराणसी में रात भर बरसे बादल

Weather Update Today: मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 17 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है की बारिश का यह दौर 6 फरवरी तक बना रहेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 5 Feb 2024 2:48 AM GMT (Updated on: 5 Feb 2024 2:54 AM GMT)
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: social media )

Weather Update Today: उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम ने करवट ले ली है। उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में रविवार से झमाझम बारिश का दौर शुरू हो गया। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता की वजह से आज भी कई राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है। बारिश के कारण कई राज्यों में ठंड की एक बार फिर वापसी हो गई है। लखनऊ,कानपुर और वाराणसी समेत उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार की शाम शुरू हुआ बारिश का सिलसिला लगभग पूरी रात जारी रहा। सीतापुर, बरेली, गोंडा और हरदोई समेत प्रदेश के 25 शहरों में रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी रहा।

मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के 17 जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश की चेतावनी दी है। मौसम विभाग का कहना है की बारिश का यह दौर 6 फरवरी तक बना रहेगा। मौसम विभाग के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर और त्रिपुरा में 7 फरवरी तक हल्की से मध्यम बारिश होगी। सिक्किम में आज ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया गया है। बिहार में भी आज बारिश की चेतावनी दी गई है।

उत्तर प्रदेश में बना रहेगा बारिश का दौर

देश के कई राज्यों में रविवार से मौसम का रुख बदला हुआ नजर आया। इसे पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता का असर माना जा रहा है। पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के 25 शहरों में बारिश हुई है। लखनऊ, कानपुर और वाराणसी समेत कई शहरों में रविवार की शाम बारिश का दौर शुरू हुआ और लगभग पूरी रात बादल बरसते रहे। बारिश का यह दौर आज भी बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि आज भी प्रदेश के करीब डेढ़ दर्जन जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश का दौर बना रहेगा।

मौसम विभाग ने प्रदेश में 6 फरवरी तक हल्की बारिश की आशंका जताई है। वाराणसी, कानपुर, प्रयागराज, कानपुर, उन्नाव, रायबरेली और अमेठी समेत कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेश में बादलों की आवाजाही से रात के तापमान में बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है।

राजधानी दिल्ली में भी मौसम बदला

राजधानी दिल्ली में पिछले दो दिनों से बारिश का दौर बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन दिल्ली में अधिक कोहरा छाने की संभावना है। इस दौरान सोमवार को आकाश में आंशिक बादल होने के साथ-साथ घना कोहरा छाया रहेगा। मौसम विभाग की ओर से सोमवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। दो दिन बाद मौसम साफ होने की संभावना है।

इसके बाद न्यूनतम तापमान में करीब 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की जा सकती है। मंगलवार से राजधानी में ठंड और बढ़ने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

यूपी-बिहार समेत कई राज्यों में होगी बारिश

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है और उसके बाद इसमें काफी कमी आ जाएगी। उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ाएगी।

नॉर्थ ईस्ट के कई राज्यों में भी मौसम का तेवर बदला रहेगा। सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। पूर्वी असम में भी हल्की बारिश होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लोगों को घने से बहुत घने कोहरा का सामना करना पड़ सकता है। ओडिशा और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी घना कोहरा लोगों की मुसीबत बढ़ाएगा। हिमाचल प्रदेश के लोगों को कड़ाके की ठंड का सामना करना पड़ेगा और कुछ इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति बन सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story