×

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में शीतलहर का कहर, बारिश और बढ़ाएगी ठंड, घने कोहरे का अलर्ट जारी

Weather Update Today: मौसम विभाग की ओर से दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Jan 2024 3:36 AM GMT
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: Newstrack.com)

Weather Update Today: पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण सर्दी का सितम जारी है और अभी इससे राहत मिलने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान देश के कई राज्यों में गंभीर कोल्ड डे की स्थिति के कारण लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और चंडीगढ़ में अगले दो दिनों के दौरान भीषण ठंड का कहर दिखने की संभावना है।

कुछ इलाकों में आज कोल्ड डे से सीवियर कोल्ड डे की स्थिति दिख सकती है। इसके साथ ही घना कोहरा भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाएगा। तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

दिल्ली में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में आज से मौसम का मिजाज और बिगड़ने की आशंका है। मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी दिल्ली में आज एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे सकता है जिससे राजधानी के कई इलाकों में बारिश की होने की संभावना है।

मौसम विभाग की ओर से दिल्ली में अगले 24 घंटे के दौरान बूंदाबांदी होने की संभावना जताई गई है। दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 18.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान है। राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यूपी में घने कोहरे के साथ बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के लोगों को अभी घने कोहरे से निजात नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग की ओर से आज प्रदेश के 33 जिलों में गने कोहरे का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने इन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश से लगने वाले सात जिलों में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान भी लगाया गया है। नए पश्चिमी विक्षोभ की दस्तक से उत्तर प्रदेश में 11 जनवरी तक बारिश का दौर जारी रह सकता है। इसके साथ ही तेज हवाएं चलेंगी और ओलावृष्टि होने की भी आशंका है।

मुजफ्फरनगर राज्य में लगातार दूसरे दिन सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दूसरी ओर वाराणसी में रविवार का दिन सबसे गर्म रहा जब अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम के जानकारों का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिम की ठंडी हवाएं आना कम होंगी और इस कारण तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

इन इलाकों में बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में कड़ाके की ठंड के साथ-साथ बारिश होने की आशंका है। आज से तीन दिनों तक राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश में आंधी और ओलावृष्टि के साथ बारिश लोगों की मुसीबत बढ़ाने वाली है। आईएमडी ने 8 और 9 जनवरी को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया है।

इसके साथ ही गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के उत्तरी हिस्सों में भी अगले दो दिनों तक बारिश हो सकती है।। तमिलनाडु और केरल के लोगों को भारी बारिश का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि तमिलनाडु और केरल में अगले कुछ दिनों के दौरान गरज-चमक के साथ तेज बारिश होने की आशंका है।

कुछ इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। केरल और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा, राजस्थान, पूर्वी गुजरात, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

पंजाब, उत्तरी हरियाणा के कुछ हिस्सों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बिहार में एक या दो स्थानों पर बहुत घना कोहरा लोगों के लिए मुसीबत बनेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और त्रिपुरा में एक या दो स्थानों पर घना कोहरा छा सकता है। पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कोल्ड डे की स्थिति बनने का पूर्वानुमान है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story