×

Weather Update Today: पहाड़ी इलाकों में आज भी होगी बर्फबारी, कई राज्यों में बारिश होने के आसार

Weather Update Today: दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और रायलसीमा में आज भी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 8 Nov 2022 3:44 AM GMT
weather update
X

भारी बारिश से दक्षिण भारत में जनजीवन अस्त-व्यस्त (photo: social media )

Weather Update Today 8 November 2022: उत्तर भारत के कई इलाकों में मौसम बदलने लगा है। सुबह और रात के समय लोगों को ठंड महसूस होने लगी है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी को ठंड बढ़ने का बड़ा कारण माना जा रहा है। बर्फबारी के कारण जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड का तापमान पहले ही काफी गिर चुका है। मैदानी इलाकों पर भी इसका असर दिख रहा है। जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में आज भी बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका जताई गई है।

दूसरी ओर दक्षिण भारत के कई इलाकों में अभी भी बारिश लोगों के लिए बड़ी मुसीबत बनी हुई है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और रायलसीमा में आज भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इन इलाकों में अभी आगे भी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी रहेगी।

बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका

आईएमडी के मुताबिक जम्मू-कश्मीर लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में आज भी हल्की बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ ही बर्फबारी भी लोगों के लिए दिक्कतें पैदा करेगी। एक और पहाड़ी राज्य उत्तराखंड में भी बारिश के साथ बर्फबारी का दौर जारी रहेगा। उत्तराखंड में 9 और 10 नवंबर को भी बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका जताई गई है।

जम्मू-कश्मीर में गुलमर्ग और ऊंचाई वाले अन्य इलाकों में रविवार के बाद सोमवार को भी भारी बर्फबारी हुई। बर्फबारी के कारण घाटी के कई इलाकों में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। बर्फबारी के बाद रात के साथ ही दिन के तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है।

बारामूला जिले के गुलमर्ग इलाके में सबसे ज्यादा बर्फबारी दर्ज की गई है। बर्फबारी के बाद स्थानीय लोगों की दिक्कतें भले ही बढ़ गई हों मगर बाहर जाने वाले पर्यटक बर्फबारी का पूरा आनंद उठा रहे हैं। गुलमर्ग के अलावा कुपवाड़ा और बांदीपोरा में भी भारी हिमपात हुआ है। बर्फबारी के बाद कई इलाकों में कई इंच मोटी बर्फ की चादर बिछ गई।

इन इलाकों में बारिश बनेगी मुसीबत

पहाड़ी राज्यों में बारिश के साथ हिमपात लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है तो दक्षिण भारत के कई इलाकों में नवंबर महीने के दौरान भी बारिश का दौर जारी है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक के कुछ इलाकों, रायलसीमा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में आज भी हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहेगा। कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की भी आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग का कहना है कि केरल, तमिलनाडु, माहे, पुडुचेरी, कराईकल और दक्षिण आंध्र प्रदेश में 11 नवंबर से मध्यम से भारी बारिश का दौर शुरू हो सकता है। तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में 10 व 11 नवंबर को काफी तेज गति से हवाएं चलने की भी आशंका है। उत्तरी राजस्थान में भी आज बारिश होने की आशंका है। पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में 9 और 10 नवंबर को हल्की बारिश हो सकती है।

स्काईमेट वेदर की भविष्यवाणी

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण तमिलनाडु और दक्षिणी अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम तो कुछ इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। केरल और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और रायलसीमा में हल्की बारिश होने की संभावना है।

जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश के साथ हिमपात भी होने की संभावना है। उत्तराखंड में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा और छिटपुट बारिश के साथ हिमपात होने की संभावना है। दिल्ली के लोगों को अभी प्रदूषण से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब से खराब श्रेणी में बना रहेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story