Weather Today: देश के कई राज्यों में आज भारी बारिश का अलर्ट, यूपी में भी बदलेगा मौसम का मिजाज

Weather Update Today: देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और उसके उपनगरों में कई दिनों से भारी बारिश का दौर चल रहा है और यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। मुंबई में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 9 July 2022 2:30 AM GMT
Weather Update Today in India
X

Weather Update Today in India (image credit social media)

Weather Update Today 9 July 2022: देश के कुछ राज्यों में लोग भीषण गर्मी और उमस से बेहाल हैैं तो कुछ राज्यों में कई दिनों से झमाझम बारिश का दौर चल रहा है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और उसके उपनगरों में कई दिनों से भारी बारिश का दौर चल रहा है और यह दौर आगे भी जारी रहने की संभावना है। मुंबई में आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक मुंबई और गोवा समेत कई राज्यों में अगले पांच दिनों के दौरान तेज बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि आज और कल महाराष्ट्र, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश,ओडिशा और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में कई दिनों से मौसम सूखा बना हुआ है। ऊपर से भीषण गर्मी और उमस के कारण लोग काफी बेहाल हैं मगर ऐसे लोगों को अब राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि 9 से 12 जुलाई तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। इस दौरान तेज हवाएं चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका है। माना जा रहा है कि इस दौरान लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलेगी।

इन राज्यों में भारी बारिश होने की आशंका

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, केरल, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक विदर्भ, मराठवाड़ा, कोकण और गोवा, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, दक्षिण मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, दक्षिण गुजरात और तटीय कर्नाटक में हल्की और मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार मिजोरम, त्रिपुरा, मणिपुर, सिक्किम, असम के कुछ हिस्सों, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश, गुजरात के शेष हिस्सों, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

मुंबई में जारी रहेगा भारी बारिश का दौर

मुंबई के लोगों को पिछले कई दिनों से भारी बारिश का सामना करना पड़ रहा है। देश की आर्थिक राजधानी में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग का कहना है जो बारिश का यह दौर अभी थमने वाला नहीं है। मौसम विभाग की ओर से की गई भविष्यवाणी के मुताबिक मुंबई और उसके उपनगरों में भारी बारिश का दौर आगे भी जारी रहेगा।

मौसम विभाग की ओर से आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में इन दिनों लोग भीषण गर्मी और उमस से बेहाल हैं। जरूरी काम से बाहर निकलने वालों का बुरा हाल हो रहा है। ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर यह है कि शनिवार से प्रदेश में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। यह दौर चार दिनों तक जारी रह सकता है।

राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान के पूर्वी हिस्से में पिछले 24 घंटे के दौरान गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से राज्य के कई जिलों में अगले 24 घंटे के दौरान गरज-चमक और वज्रपात के साथ भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

राजधानी जयपुर में शुक्रवार को लोग भीषण गर्मी और उमस से बेहाल रहे। मौसम विभाग का कहना है कि आज झालावाड़ और चूरु जिले में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। इसके मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

गुजरात व कर्नाटक में भी बिगड़ेगा मौसम

दक्षिण गुजरात में अगले कुछ दिनों के दौरान मौसम काफी खराब रहने की आशंका है। मौसम विभाग का कहना है कि निम्न दबाव के कारण मानसून का असर पूरे राज्य में दिखाई दे रहा है। इस कारण अगले चार दिनों तक राज्य के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।

कर्नाटक के तटीय इलाकों और मलाड में भारी बारिश के कारण जनजीवन काफी प्रभावित हुआ है। हाल के दिनों में भारी बारिश के कारण राज्य की नदियां भी उफान पर दिख रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार दिनों तक तटीय इलाकों में मूसलाधार बारिश होने की आशंका है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story