×

Mausam Ki Taja Jankari: इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट हुआ जारी, जानें आपके राज्य का हाल

Rainfall Alert: देश के कई हिस्सों में जारी बारिश के कहर के बीच भारतीय मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट (IMD Alert) जारी किया है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 8 July 2022 1:21 PM GMT
Weather Today
X

बारिश का अलर्ट (फोटो- न्यूजट्रैक)

Weather Update: भारत के कई राज्यों में मानसून की शुरुआत होने के साथ ही भीषण बारिश (Heavy Rainfall) का सिलसिला जारी है। कई हिस्सों में बारिश का कहर देखने को मिल रहा है। वर्षा के चलते बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है और जलभराव की वजह से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। इसके विपरित बारिश के चलते हुए हादसों में कई लोगों को अपनी जान तक गंवानी पड़ी है। इस बीच देश के कुछ राज्यों में भारतीय मौसम विभाग की ओर से भारी बारिश का अलर्ट (IMD Alert) जारी किया गया है।

आईएमडी (IMD) ने जानकारी देते हुए बताया है कि शनिवार और रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, केरल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, और कर्नाटक जैसे राज्यों में भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में गरज के साथ बिजली गिरने और हल्की बारिश की उम्मीद है। जिसे लेकर मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने चेतावनी जारी कर दी गई है।

किन राज्यों में कब तक जारी है अलर्ट?

आईएमडी ने मुंबई और गोवा में अगले 24 घंटों के लिए बारिश का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है। महाराष्ट्र में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में लोगों को समुद्र तट पर न जाने की सलाह दी गई है। बता दें कि महाराष्ट्र में पहले से ही तेज बरसात (Maharashtra Rains) का सिलसिला जारी है। इसके अलावा 11 जुलाई तक गुजरात (Rain Alert In Gujarat) के कुछ हिस्सों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। गौरतलब है कि गुजरात में हो रही लगातार बारिश की वजह से जूनागढ़ में बाढ़ (Flood) जैसे हालात पैदा हो गए हैं और इसके अलावा भी कुछ इलाके बारिश की चपेट में हैं।

जारी अलर्ट के मुताबिक, पश्चिम मध्य प्रदेश में भी बारिश की संभावना जताई गई है। यहां पर आठ और दस जुलाई को तेज बारिश हो सकती है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में 11 जुलाई के लिए अलर्ट (Rain Alert) जारी किया गया है। साथ ही तटीय कर्नाटक में 9 जुलाई, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलांगना में 8 और 11 जुलाई को बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

देश के पहाड़ी राज्यों में भी इस दौरान भीषण बारिश होने की बात कही गई है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 8-9 जुलाई के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी है। उत्तरी राज्यों में आज से बारिश होने की संभावना जताई गई है।

Shreya

Shreya

Next Story