Weather Update: देश के कई राज्यों में आंधी-बारिश का अलर्ट, कुछ इलाकों में हीटवेव की चेतावनी

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में अगले कई दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 10 March 2023 3:31 AM GMT (Updated on: 12 March 2023 4:08 AM GMT)
Lucknow Ka Mausam
X

Lucknow Ka Mausam (Photo: Social Media)

Weather Update Today: देश के कई राज्यों में अगले कई दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। मौसम विभाग की ओर से कई राज्यों में आंधी-तूफान और तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग की ओर से दी गई चेतावनी के मुताबिक पूर्वी भारत, मध्य पश्चिमी भारत और उत्तर भारत के कई इलाकों में तेज बारिश होने की आशंका है। साथ ही कई इलाकों में आंधी आने और तूफान की चेतावनी भी जारी की गई है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इन इलाकों में 14 मार्च तक मौसम का मिजाज बिगड़ा रह सकता है। दूसरी ओर कई राज्यों में हीटवेव के हालात भी बन सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय कर्नाटक, गोवा और कोंकण के अलग-अलग इलाकों में लू के हालात बनने की संभावना है। इन इलाकों में अधिकतम तापमान 37 से 39 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच चुका है।

इन इलाकों में बिगड़ेगा मौसम का मिजाज

आईएमडी का कहना है कि उत्तरी मध्य प्रदेश, उत्तर पूर्वी राजस्थान, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। गंगीय पश्चिम बंगाल,ओडिशा, झारखंड और छत्तीसगढ़ में अगले दो दिनों तक बारिश होने की आशंका है। इस दौरान कुछ इलाकों में तेज बारिश भी हो सकती है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 13 मार्च तक मौसम खराब रहेगा और इस दौरान आंधी तूफान के साथ इन इलाकों में बारिश हो सकती है।

इस दौरान कुछ इलाकों में तेज बारिश और ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। मध्य प्रदेश के कई इलाकों में भी आंधी और तेज बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की हो सकती है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में भी मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी आज आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है।

बारिश से मिली लोगों को राहत

होली के बाद दिल्ली-एनसीआर और नोएडा में मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया। दिल्ली और आसपास के कुछ इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश हुई। होली से पहले दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में कड़ी धूप के कारण लोगों को तीखी गर्मी का एहसास हो रहा था मगर बुधवार को दिल्ली में बारिश होने के बाद तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। गुरुवार को भी लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली।

दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आईएमडी की ओर से शुक्रवार को दिल्ली का मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई गई है। ग्रेटर नोएडा में भी गुरुवार को दोपहर बाद कई स्थानों पर झमाझम बारिश हुई। कई स्थानों पर तो बारिश के कारण जलभराव भी हो गया। जलभराव की वजह से कुछ स्थानों पर ट्रैफिक जाम की स्थिति भी देखी गई।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला अब रुक जाएगा। बिहार झारखंड छत्तीसगढ़ ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने की संभावना है। सिक्किम अरुणाचल प्रदेश और पूर्वी असम में हल्की बारिश हो सकती है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story