×

Weather Today: असम समेत कई राज्यों में भारी बारिश बढ़ाएगी मुसीबत, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Weather Today Update: देश के कई राज्यों में सक्रिय मानसून की वजह से इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। आज भी देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की संभावना है।

Anshuman Tiwari
Published on: 3 Sep 2022 3:17 AM GMT
Weather Today Update
X

Weather Today Update in India (image social media)

Weather Today Update: देश के कई राज्यों में सक्रिय मानसून की वजह से इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। आज भी देश के कई राज्यों में झमाझम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ राज्यों में भारी बारिश की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में आज भारी बारिश की आशंका को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। राज्य सरकार की ओर से लोगों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले चार दिनों तक मौसम खराब रहेगा और इस दौरान व्यापक बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और केरल में भी आज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान इन राज्यों के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी भी दी गई है।

भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित!

मौसम के जानकारों के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान कई राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो सकता है। उत्तरी बिहार,उपहिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश होने की आशंका है।

केरल, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। झारखंड, उत्तरी छत्तीसगढ़, बिहार के शेष हिस्सों, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र, कर्नाटक और कोंकण व गोवा में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है।

पूर्वोत्तर के राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में आज भारी बारिश होने की आशंका है। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि असम सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक मौसम काफी खराब रहने की आशंका है।

इस दौरान आंधी तूफान चलने की संभावना है और तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। असम के अलावा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी झमाझम बारिश होने की संभावना है। इन राज्यों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का मानना है कि भारी बारिश के कारण अगले कुछ दिनों तक पूर्वोत्तर के राज्यों का जनजीवन प्रभावित रहेगा।

बिहार में भी आज खराब रहेगा मौसम

बिहार में मानसून के मौजूदा सीजन के दौरान अच्छी बारिश नहीं हुई है मगर आज राज्य के विभिन्न जिलों में जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग का कहना है कि शनिवार के बाद राज्य में छिटपुट बारिश के आसार हैं। शनिवार को राज्य में भारी बारिश के दौरान तेज हवाएं चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी आशंका जताई गई है।

बारिश के कारण धान की रोपाई करने वाले किसानों को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। बिहार में इस बार अच्छी बारिश न होने के कारण खेतीबारी का काम काफी प्रभावित हुआ है। धान की फसल भी काफी प्रभावित हुई है। राज्य में अभी तक अच्छी बारिश न होने के बावजूद राज्य के नदी नाले उफनाए हुए हैं और कई इलाकों में बाढ़ ने लोगों की मुसीबतें बढ़ा रखी हैं। सोमवार और मंगलवार को राज्य में छिटपुट बारिश होने की संभावना है।

यूपी में बारिश की संभावना नहीं

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में आज बारिश होने की आशंका तो जताई गई है मगर कहीं भी भारी बारिश होने की आशंका नहीं है। उत्तर प्रदेश में भी इस बार औसत से कम बारिश हुई है। इसके बावजूद गंगा सहित कई नदियों में बाढ़ के कारण लोगों की मुसीबतें बढ़ी हुई हैं। वाराणसी समेत कई जिलों में गंगा का पानी खतरे के निशान से ऊपर पहुंचने के बाद अब धीरे-धीरे कम हो रहा है। इसलिए लोगों ने राहत की सांस ली है।

जानिए अन्य राज्यों का हाल

उत्तर प्रदेश की तरह हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी आज बारिश होगी मगर दोनों ही राज्यों में भारी बारिश की आशंका नहीं है। हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है। पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में आज बारिश होगी और इस दौरान एक या दो स्थानों पर भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। राजस्थान में बारिश का दौर अगले चार दिनों तक जारी रह सकता है।

केरल के कई जिलों में हाल में जोरदार बारिश हुई है। केरल में बारिश का दौर आज भी जारी रहने की संभावना है। इस दौरान एक या दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story