×

Weather Update: यूपी समेत कई राज्यों में बदला मौसम, आज भी बरसेंगे बादल, बारिश और बर्फबारी से बढ़ी ठंड

Weather Update Today: मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई अन्य राज्यों में भी घने बादल छाए रहेंगे और लोगों को हल्की से मध्यम बारिश का सामना करना पड़ेगा।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 28 Feb 2024 3:11 AM GMT (Updated on: 28 Feb 2024 3:18 AM GMT)
Weather Update Today
X

Weather Update Today  (photo: social media )

Weather Update Today: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मौसम का तेवर एक बार फिर बदल गया है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी और कई राज्यों में बारिश के कारण सर्दी ने एक बार फिर वापसी कर ली है। उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश और दिल्ली-एनसीआर में मंगलवार को बदली और बारिश का मौसम रहा और अभी मौसम का यह तेवर बना रहेगा।

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़,ओडिशा, राजस्थान, झारखंड, दिल्ली और मध्य प्रदेश आदि राज्यों में आज भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। पहाड़ी इलाकों में भी तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि देश के कई अन्य राज्यों में भी घने बादल छाए रहेंगे और लोगों को हल्की से मध्यम बारिश का सामना करना पड़ेगा।

यूपी समेत कई राज्यों में बरसेंगे बादल

मौसम की जानकारों के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से तेज बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की आशंका भी जताई गई है। उत्तर प्रदेश के जिन जिलों में बारिश होने की ज्यादा संभावना है उनमें राजधानी लखनऊ समेत प्रयागराज, चंदौली, सोनभद्र, उन्नाव, फतेहपुर, मिर्जापुर, चित्रकूट, कौशांबी और झांसी आदि जिले शामिल हैं।

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट में कई और राज्यों में भी बारिश होने की संभावना जताई गई है। रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, झारखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा से सटे इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। इस दौरान 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की आशंका है। इसके साथ ही बिजली कड़कने की भी चेतावनी दी गई है।

राजधानी दिल्ली में बारिश से गिरेगा तापमान

पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली-एनसीआर में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की भी चेतावनी दी गई है। राजधानी में न्यूनतम तापमान में गिरावट के कारण ठंड बढ़ने से लोगों की मुसीबत बढ़ सकती है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में भी मौसम का तेवर बदला रहेगा और इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

देश के पहाड़ी राज्यों में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। पश्चिमी हिमालय वाले इलाकों जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का खासा असर दिखेगा। श्रीनगर, गुलमर्ग, सोनमर्ग समेत जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

पूर्वोत्तर में भी बारिश की आशंका

मौसम विभाग का कहना है कि नार्थ ईस्ट के राज्यों में भी मौसम का तेवर बदला हुआ नजर आएगा। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में गरज और चमक के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। इन राज्यों में पिछले कई दिनों से लोगों को लगातार बारिश का सामना करना पड़ा है। केरल और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के दक्षिणी हिस्सों में भी बारिश होने की आशंका है।

बारिश से हुआ फसलों को नुकसान

इस बीच कृषि के जानकारों का कहना है कि जनवरी व फरवरी के पहले सप्ताह में हुई बरसात फसलों के लिए काफी लाभकारी थी मगर अब हो रही बारिश ने खेतों में खड़ी फसल को नुकसान पहुंचाया है। पहले हुई हल्की बरसात से गेहूं,चना, मटर और सरसों की फसल को फायदा हुआ था मगर अब हो रही बरसात दलहनी फसलों के लिए नुकसानदेह साबित हुई है।

गेहूं के लिए बारिश फायदेमंद हो सकती थी मगर बरसात के साथ तेज हवाओं ने फसल को नुकसान पहुंचाया है। किसानों का कहना है कि हवा और पानी से आम के बौर को भी नुकसान पहुंचा है। चना व मसूर में लगे फूल झड़ने की संभावना बढ़ गई है। इसके साथ ही करेला, नेनुआ और भिंडी आदि सब्जी की खेती पर भी बारिश का बुरा असर पड़ा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story