×

विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 79% वोटिंग- असम में 72%

असम और पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का तहत मतदान पूरा हो गया। चुनाव आयोग के ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 79.27 प्रतिशत मतदान हुआ है।

Newstrack
Published on: 27 March 2021 2:47 AM GMT
विधानसभा चुनाव: पहले चरण का मतदान खत्म, बंगाल में 79% वोटिंग- असम में 72%
X
पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण की सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है।

नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण मतदान शनिवार को सम्पन्न हो गए है। आज पश्चिम बंगाल के 5 जिलों की 30 विधानसभा सीटों और असम की 47 सीटों के लिए वोट डाले गए। चुनाव आयोग ने इस बार मतदान के समय में इजाफा किया है।

Live Updates...

असम और पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण का तहत मतदान पूरा हो गया। चुनाव आयोग के ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिम बंगाल में 79.27 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं असम में शाम 6 बजे तक 47 सीटों के लिए कुल 72.16% मतदान हुआ है।

पश्चिम मिदनापुर के सालबोनी में भी झड़प

बंगाल के पश्चिम मिदनापुर जिले के सालबोनी में एक मतदान केंद्र पर सीपीआईएम और भाजपा समर्थकों के बीच झड़प हो गई। जिसमें दोनों दलों के कार्यकर्ताओं के घायल होने की खबर है। वहीं इसी जिले के मोहनपुर में एक पोलिंग बूथ पर बीजेपी और टीएमसी के कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट हो गयी। हालात काबू करने के लिए सुरक्षाबलों को लाठी चार्ज करना पड़ा।

बंगाल में 1.45 बजे तक 54 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

मतदान को लेकर बंगाल में लोग उत्साहित है। दोपहर 1.45 बजे तक 54.90 फीसदी वोटिंग हो चुकी है। वहीं अभी भी मतदान केंद्रों के बाहर बड़ी संख्या में लोग कतार में खड़े होकर वोटिंग के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

टीएमसी का बड़ा आरोप

टीएमसी का आरोप है कि लोग टीएमसी को वोट दे रहे हैं और वीवीपैट में दिखा रहा है कि बीजेपी को जा रहा है। टीएमसी ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को टैग कर ट्वीट किया है कि कांथी दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के कई मतदाताओं ने शिकायत की है कि वे टीएमसी को वोट कर रहे और वीवीपैट दिखा रहा कि ये बीजेपी को जा रहा है। टीएमसी ने चुनाव आयोग से इसे देखने की अपील की है।

बंगाल में 11.40 बजे तक 36 प्रतिशत वोटिंग

पश्चिम बंगाल सुबह 11.40 बजे तक 36 फीसदी प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि असम में 25.88 फीसदी वोटिंग हुई है।

सुबह 9 बजे तक असम में 8.84, बंगाल में 7.72 प्रतिशत वोटिंग

असम में सुबह 9 बजे तक 8.84 प्रतिशत वोटिंग हुई है जबकि पश्चिम बंगाल में 7.72 प्रतिशत लोगों ने अभी तक मतदान किया है।

बीजेपी कार्यकर्ता का मिला शव

पश्चिम बंगाल में वोटिंग के बीच पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशियारी इलाके में बीजेपी के एक कार्यकर्ता का शव बरामद किया गया है। बीजेपी कार्यकर्ता की पहचान 35 साल के मंगल सोरेन के रूप में की गई है। वह केशियारी के बेगमपुर इलाके का निवासी बताया जा रहा है।

वोटर को प्रभावित कर रही टीएमसी: सुवेंदु अधिकारी के भाई

बीजेपी नेता और सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी ने कहा कि कुछ जगहों पर टीएमसी वोटर को प्रभावित कर रही है। लेकिन सभी जगह शांतिपूर्ण वोटिंग हो रही है। उन्होंने कहा कि हमने चुनाव आयोग से संपर्क किया कि स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान होना चाहिए। लोग जिसे चाहेंगे उसे चुनेंगे। टीएमसी डरी हुई है।

अशांति फैलना की कोशिश कर रही टीएमसी: बीजेपी उम्मीदवार

पश्चिम मिदनापुर के एक बीजेपी उम्मीदवार ने कुछ ग्रामीण इलाकों में अशांति फैलाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि टीएमसी अशांति पैदा करने की कोशिश कर रही है। बीजेपी उम्मीदवार समित दास ने दावा किया कि 'बूथ नं- 266 और 267 पर 7-8 टीएमसी कार्यकर्ताओं ने मतदाताओं को प्रभावित करने के इरादे से बूथ के अंदर चले आए।

लोकतांत्रिक अधिकार का करें उपयोग: CM ममता

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोगों से अपील की है कि घर से बाहर निकल अपने लोकतांत्रिक अधिकार का उपयोग करें। भारी संख्या में वोट करें।

निडर होकर करें मतदान: अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने मतदाताओं से अपील है कि बंगाल के गौरव को फिर से स्थापित करने के लिए अधिक से अधिक संख्या में निडर होकर मतदान करें। अमित शाह ने कहा कि आपका एक वोट सुभाष चंद्र बोस, गुरुदेव टैगोर व श्यामा प्रसाद मुखर्जी जैसे महापुरुषों की कल्पना के बंगाल की रचना को साकार करेगा।

पीएम मोदी ने की ज्यादा से ज्यादा वोट डालने की अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश गए हुए हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लोगों से मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। उन्होंने पश्चिम बंगाल और असम के लोगों से अपील की है कि उन्हें भारी संख्या में मतदान करके लोकतंत्र को मजबूत बनाना चाहिए।



मतदान के लिए भारी सुरक्षा

पश्चिम बंगाल और असम में पहले चरण की सीटों के लिए हो रहे मतदान के दौरान कोरोना वायरस गाइडलाइंस का पालन किया जा रहा है। लोग मास्क लगाकर मतदान करने पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जा रहा है।

पश्चिच बंगाल में चुनाव के मद्देनजर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षाबलों की करीब 730 कंपनियां तैनात किया है। प्रत्येक कंपनी में 100 जवान है। इनके अलावा बंगाल पुलिस के भी 22 हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को सुरक्षा में लगाया है।

बंगाल में पहले चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6:30 बजे तक होगा, जबकि असम में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे। चुनाव आयोग ने इस बार वोट डालने के समय में इजाफा किया है।

Newstrack

Newstrack

Next Story