×

पश्चिम बंगाल में अब नहीं 28 अगस्त को लॉकडाउन, सरकार ने वापस लिया फैसला

ये ही कारण है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन के लिए पूर्व घोषित तिथियों में तीन हफ्ते के अंदर छठवीं बार बदलाव किया है।

Newstrack
Published on: 13 Aug 2020 10:13 AM GMT
पश्चिम बंगाल में अब नहीं 28 अगस्त को लॉकडाउन, सरकार ने वापस लिया फैसला
X
CM Mamta Benarji

पूरे देश में कोरोना वायरस का काहर लगातार जारी है। ऐसे में कई राज्यों में लॉकडाउन भी लागू किया गया है। लेकिन शुरू से कोरोना वायरस को लेकर सवालों के घेरे में रहने वाली पश्चिम बंगाल सरकार इस बार राज्य में लॉकडाउन को लेकर काफी कंफ्यूज नज़र आ रही है। ये ही कारण है कि पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन के लिए पूर्व घोषित तिथियों में तीन हफ्ते के अंदर छठवीं बार बदलाव किया है। सरकार ने इस बार 28 अगस्त को होने वाले लॉकडाउन के फैसले को वापस लेने का फैसला लिया है।

ममता बनर्जी कर रहीं तुष्टिकरण की राजनीति- भाजपा

पश्चिम बंगाल की ममता सरकार की ओर से 28 अगस्त को होने वाले लॉकडाउन के फैसले को वापस लेने के पीछे का कारण 29 अगस्त को शनिवार और 30 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होने को बताया है। एक ओर जहां बंगाल सरकार अपने इस फैसले के पीछे बैंकिंग सेवाएं प्रभावित होना बता रही है। तो वहीं दूसरी ओर राज्य में मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा सरकार के इस फैसले को तुष्टिकरण बता रही है। भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने पश्चिम बंगाल सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि यह सरकार पूरी तरह से अक्षम है। वहीं भाजपा नेता ममता बनर्जी के प्रशासन को भी अक्षम करार दिया है।

ये भी पढ़ें- बीजेपी ला सकती है राजस्थान विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव

BJP Leader Rahul Sinha BJP Leader Rahul Sinha

बीजेपी नेता राहुल ने कहा कि सरकार ने अब यह खामी पाई है कि बैंकिंग सेवाएं बाधित होंगी। सिन्हा ने सवाल करते हुए कहा कि सरकार ने लॉकडाउन के लिए तिथियों का ऐलान करने के पहले ही इस पर विचार क्यों नहीं किया? वहीं भाजपा नेता ने सीएम ममता बनर्जी पर तुष्टिकरण की राजनीति का आरोप लगाते हुए कहा कि लॉकडाउन की तारीख में बदलाव का असली कारण 29 अगस्त को मुहर्रम का होना है। भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने कहा कि 29 अगस्त को मुहर्रम है, ऐसे में इससे ठीक एक दिन पहले सरकार लॉकडाउन नहीं करना चाहती। उन्होंने कहा कि महामारी के समय भी सरकार सांप्रदायिकता की राजनीति करने में जुटी है।

सरकार लगातार कर रही लॉकडाउन की तारीखों में बदलाव

CM Mamta Benarji CM Mamta Benarji

ये भी पढ़ें- राजस्थान: बीजेपी नेता गुलाबचंद कटारिया बोले- बहुत जल्द गिरने वाली है गहलोत सरकार

वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल सरकार लॉकडाउन की तारीखों में लगातार बदलाव कर रही है। सरकार ने पहली बार 2, 5, 8, 9, 16, 17, 23, 24 और 31 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया था। दूसरी बार 2 और 9 अगस्त को त्योहारों के कारण लॉकडाउन वापस ले लिया गया। तीसरी बार 5, 8, 9, 16, 17, 23, 29 और 31 अगस्त को लॉकडाउन का ऐलान किया गया। चौथी बार यह घोषणा की गई कि 29 अगस्त की बजाय अब 24 अगस्त को लॉकडाउन लागू किया जाएगा। अन्य तिथियां वही रहेंगी।

West Bengal Lockdown West Bengal Lockdown

ये भी पढ़ें- यूपी में कोरोना का कहर, इलाज में कमी पर भड़की मायावती, कही ये बात…

सरकार ने आगे भी तारीखों में बदलाव ज़ारी रखा। पांचवीं बार लॉकडाउन की तारीखों में बदलाव करते हुए सरकार की ओर से कहा गया कि प्रदेश में 5, 8, 20, 21, 27, 28 और 31 अगस्त को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। अब सरकार की ओर से छठवीं बार लॉकडाउन की तारीख में संशोधन किया गया है। हालांकि, 28 अगस्त की बजाय किसी और तारीख को लॉकडाउन लगाने की घोषणा नहीं की गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story